नई दिल्ली। लाॅकडाउन के कारण लंबे समय से स्थगित जेईई और नीट की परीक्षा पर अब तस्वीर साफ हो चुकी है। सितबंर में तय समय में भी अब दोनों परीक्षा को लिया जाएगा। हालांकि अब भी कई छात्र इसे स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा है कि परीक्षा की तारीख में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा।

परीक्षा तय तारीख पर होगी। कोरोना संकट को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से एनटीए ने कई चरणों में योजना बनाई है। जिसमें परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाना, दूर बैठने की योजना, प्रति कमरे कम उम्मीदवार, कैसे होगा छात्रों का प्रवेश और कैसे छात्र जाएंगे बाहर सब शामिल हैं। बता दें कि जेईई मेन्स की परीक्षा 1-6 सितंबर को निर्धारित है। जबकि नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जेईई मेन्स के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से 660 तक बढ़ा दी गई है। वहीं नीट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,546 से 3843 तक बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही परीक्षा की शिफ्ट भी बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा। हाथों में पहनने होंगे दस्ताने।

पारदर्शी पानी की बोतल और 50 एमएल का हेंड सैनिटाइजर साथ रखना अनिवार्य होगा। इसके अलावा परीक्षा से संबंधित डॉक्यूमेंट्स जैसे- एडमिट कार्ड, आईडी कार्ड और अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स साथ रखना होगा। नकल रोकने के लिए मेटल डिटेक्टर से छात्रों की जांच की जाएगी। किसी भी प्रकार की धातु आदि से बने प्रोडेक्ट को साथ लाना वर्जित रहेगा।