हेल्थ टिप्स

ऐसे दूर करें Vitamin-D की कमी, ये है खास उपाय

ढलती उम्र का शरीर पर असर तो होता ही है पर आज कल खराब खानपान और अनियमित जीवनशैली की वजह से बहुत जल्दी दिखाई देता है हमारा शरीर कमजोर होता जाता है और ऐसे में शरीर में विटामिन्स की कमी भी हो जाती है। ऐसे में सबसे खास विटामिन होता है विटामिन डी। इसकी कमी से शरीर में कई तरह के बदलाव होने लग जाते है इसको बढ़ने के लिए आपको बस इतना सा काम करने की जरूरत है तो चलिए जानते है।

Vitamin-D

सर्दियो का मौसम चल रहा और हमे धूप में बैठने बहुत पसंद है पर क्या आपको पता है धूप में बैठने से कई फायदे होते है। तो चलिए आज हम आपको बता दे हृदय रोग, स्क्लेरोसिस, गठिया जैसे रोगों के खतरे को कम करने के लिए विटामिन डी के क्या उपाय करना चाहिए।

Vitamin-D

बता दे कि विटामिन डी आपकी याददश्त के लिए भी जरूरी है। एक नए अध्ययन के अनुसार, यदि शरीर में विटामिन डी की कमी है तो यह डिमेंशिया का कारण भी हो सकता है। विटामिन डी सूर्य के प्रकाश में रहने पर त्वचा में खुद ही पैदा होता है। यदि रोजाना सुबह या शाम कम-से-कम 30-40 मिनट धूप में रहने से इस विटामिन की पूर्ति हो सकती है। इस दौरान ध्यान रखें कि शरीर का कम-से-कम 40 फीसदी भाग सूर्य की रोशनी के संपर्क में आए।

Related posts
हेल्थ एंड फिटनेसहेल्थ टिप्स

पथरी और इम्यूनिटी के लिए बेस्ट है ये 3 चीज़, बिना दवा होगी किडनी की सफाई, जाने फायदे

किडनी हमारे शरीर की सबसे अहम चीज़ों में…
Read more
हेल्थ एंड फिटनेसहेल्थ टिप्स

खाने में इम्यूनिटी का तड़का लगाएगा स्मार्ट बैलेंस इम्यूनिटी बूस्टर ऑयल

कोलकाता: सुप्रसिद्ध खाद्य तेल ब्रांड…
Read more
breaking newstrendingहेल्थ एंड फिटनेसहेल्थ टिप्स

कोरोना के खिलाफ आयुर्वेद बनेगा रामबाण, पतंजलि आज करेगी दवा का ऐलान

नई दिल्ली: दुनिया पर आई कोरोना…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group