ऐसे दूर करें विटामिन डी की कमी, ये है खास उपाय

बढ़ती उम्र का शरीर पर असर तो होता ही है पर आज कल ख़राब खानपान और अनियमित जीवनशैली की वजह से बहुत जल्दी दिखाई देता है हमारा शरीर कमजोर होता जाता है और ऐसे में शरीर में विटामिन्स की कमी भी हो जाती है। ऐसे में सबसे खास विटामिन होता है विटामिन डी।

0
46
vitamin d

बढ़ती उम्र का शरीर पर असर तो होता ही है पर आज कल ख़राब खानपान और अनियमित जीवनशैली की वजह से बहुत जल्दी दिखाई देता है हमारा शरीर कमजोर होता जाता है और ऐसे में शरीर में विटामिन्स की कमी भी हो जाती है। ऐसे में सबसे खास विटामिन होता है विटामिन डी। इसकी कमी से शरीर में कई तरह के बदलाव होने लग जाते है इसको बढ़ने के लिए आपको बस इतना सा काम करने की जरूरत है तो चलिए जानते है।

हम आपको बता रहे हैं हृदय रोग, स्क्लेरोसिस, गठिया जैसे रोगों के खतरे को कम करने के लिए विटामिन डी के क्या उपाय करना चाहिए।

बता दे कि विटामिन डी आपकी याददश्त के लिए भी जरूरी है। एक नए अध्ययन के अनुसार, यदि शरीर में विटामिन डी की कमी है तो यह डिमेंशिया का कारण भी हो सकता है। विटामिन डी सूर्य के प्रकाश में रहने पर त्वचा में खुद ही पैदा होता है।

यदि रोजाना सुबह या शाम कम-से-कम 30-40 मिनट धूप में रहने से इस विटामिन की पूर्ति हो सकती है। इस दौरान ध्यान रखें कि शरीर का कम-से-कम 40 फीसदी भाग सूर्य की रोशनी के संपर्क में आए।

इसके अलावा दूध और दूध से बने पदार्थ, अंडा, सार्डिन, मैकेरल, टूना, सामन, सोया दूध, टोफू, और पनीर जैसे कुछ फूड्स में विटामिन डी नेचुरली मौजूद होता है। मशरूम और अंडे की जर्दी भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण को बढ़ावा देता है, इसलिए बोन हेल्‍थ के लिए अपनी डाइट में दूध और दूध से बने प्रोडक्‍ट, पनीर, चीज, अनाज और फलियां, रागी, चना, राजमा, सोयाबीन, हरी पत्तेदार और नट्स जैसे कैल्शियम युक्त फूड्स को शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here