देश में मौसम तेजी से बदलने की वजह से कई राज्यों में भिन्न भिन्न तरह की कठिनायों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष अभी तक कुछ जिलों में बारिश का कहर जारी है। वही पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी होने से दिल्ली सहित आसपास के राज्यों में भारी ठंड हो रही है।

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 3-4 दिनों तक उत्तर भारत समेत पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बहुत घने कोहरे के साथ शीतलहर की चेतावनी जारी की है वही दूसरी तरफ तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इधर, 29 दिसंबर को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा जो पहाड़ों पर बर्फबारी करवाएगा, जिससे ठंड और शीतलहर में फिर उछाल देखने को मिलेगा।

एक और विक्षोभ होगा एक्टिव

अगले दो दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के साथ बारिश के जारी रहने की संभावना है। 26 और 27 को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ निर्मित होगा। जबकि 30 दिसंबर के आसपास अन्य पश्चिमी विक्षोभ के निर्मित होने के आसार है। वही 29 दिसंबर को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। दक्षिण भारत के कई जगहों पर आज भी बारिश के जारी रहने के आसार हैं।

दो स्थानों पर कोहरा का कहर

एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, सोमवार को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, कर्नाटक, केरल, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और पश्चिमी हिमालय में कई जगहों पर बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी तो हिमाचल प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा समेत कई जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति बनने के आसार है। इसके अलावा पंजाब के कुछ हिस्सों और ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तर पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा और त्रिपुरा में एक या दो स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के कई हिस्सों, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, उत्तरी नागालैंड और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है। 27 दिसंबर को लक्षद्वीप में बारिश की आशंका है।

इन राज्यों में शीतलहर का कहर

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर कड़ाके की ठंड देखने को मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर शीत लहर के आसार है। इसके अलावा पंजाब के कुछ हिस्सों और ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तर पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा और त्रिपुरा में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है। आने वाले 3-4 दिनों तक राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में घना कोहरा छाने वाला है। गुजरात में भी ठंड बढ़ने की चेतावनी दे दी गई है। राज्य के सौराष्ट्र और कच्छ जिले में अगले 24 घंटों में शीतलहर चलेगी।

इन राज्यों में गिरेगा पारा, बढ़ेगी ठंड

पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 दिसंबर को चंडीगढ़ में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। जम्मू कश्मीर में चिल्ला-कलां का सीजन चल रहा है जो 31 जनवरी खत्म होगा तब तक पारे में गिरावट और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। उत्तराखंड में बादल छाए रह सकते है और पारे में तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है।पंजाब, हरियाणा में अगले 2-3 दिनों तक शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और यूपी में तापमान 2 डिग्री बढ़ सकता है।