देश के अधिकांश इलाकों में शीतलहर का कहर जारी है। इसी के साथ कुछ राज्यों में बारिश के साथ-साथ पहाड़ो पर बर्फबारी का दौर जारी है। इस बदलते मौसम की वजह से लोगों को दोहरी मुश्किलों का सामना पिछले कुछ दिनों से करना पड़ रहा है। वही भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR दिल्ली में मौसम ने करवट बदल ली है। इससे स्थानिय लोगों को राहत मिली है।

इसके बीच राजधानी में कल देर रात तेज हवाओं और आसमान में छाए बादल के बीच बूंदाबांदी देखने को मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाले एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज भी राजधानी में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है।

दिल्ली में फिर बदल सकता है मौसम

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली का मौसम एक फिर से बदल सकता है। बीती रात हुई बारिश से एक बार फिर ठंड बढ़ने के आसार है। बारिश और हवाओं ने तापमान में गिरावट दर्ज की है। मौसम विभाग के मुताबिक गुरूवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस है।

बिहार के इन इलाकों में अलर्ट जारी

बिहार के 8 जिलों में सीवियर कोल्ड अलर्ट किया गया। अलर्ट जारी करते हुए 2 दिन भारी शीत लहर की चेतावनी जारी कर दी गई है। कुछ क्षेत्रों में आज बारिश की संभावना भी जताई गई है। कड़ाके की ठंड के बीच 16 जनवरी तक घने कोहरे का कहर कायम रहेगा। खगड़िया, गया, औरंगाबाद और रोहतास में न्यूनतम तापमान में कमी देखी गई है जबकि बांका में सबसे अधिक ठंडी रिकॉर्ड की गई है।

यहां पर बारिश की चेतावनी

गुरुवार को कड़ाके की ठंड के बीच उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही घने कोहरे नजर आएंगे। गुरुवार की सुबह घने कोहरे की चेतावनी दी गई थी। इसके साथ ही मौसम में ठंड अधिक है। बादलों की आवाजाही के साथ कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया गया है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2 दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। शनिवार को एक बार फिर से तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। वहीं 15 जनवरी से तापमान में भारी गिरावट देखी जाएगी। शीतलहर का कहर देखने को मिलेगा 24 जनवरी में घने कोहरे और शीतलहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

12-13 जनवरी को बारिश की संभावना

12 और 13 जनवरी को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम व्यापक बारिश/बर्फबारी की संभावना है। 12 जनवरी को व्यापक बारिश या हिमपात और 13 जनवरी को हल्की बारिश या हिमपात भी उत्तराखंड में होने की संभावना है। 12 और 13 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और आसपास के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है।

केदारनाथ में हुई बारिश

उजागर में मौसम करवट बदल रहा है केदारनाथ में साल की पहली बर्फबारी हुई है। इसके साथ ही निचले हिस्सों में बारिश देखने को मिली है। कड़ाके की ठंड के साथ है। आज बारिश आने के साथ बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। चोटियों पर हिमपात जारी रहेगी जबकि पर्वतीय क्षेत्रों के नीचे स्तर पर बारिश की भी संभावना जाहिर की गई है। शीतलहर का प्रकोप बना रहेगा। इसके साथ ही हिमाचल में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी गई है। तीन जिलों में रेड और 5 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम शुष्क रहने के साथ ही साथ से 12 जनवरी तक मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही 3 जिलों में रेड अलर्ट और 5 जिलों में भारी बर्फबारी और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। किन्नौर, लाहौल स्पीति और कुल्लू के ऊंचे क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया गया जबकि चंबा, कांगड़ा, मंडी और सिरमौर सहित शिमला में येलो अलर्ट जारी करते हुए भारी हिमपात की चेतावनी दी गई है।

राजस्थान में घने कोहरे का रेड अलर्ट

राजस्थान में घने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है, पहली मावठ जोधपुर में गिरी है। अगर अलग-अलग हिस्से में 5 से 7 डिग्री तापमान में गिरावट देखने को मिली है जबकि राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी हुई है। बर्फीली हवा चल रही है तापमान और अधिक नीचे गिरेगा। इसके साथ ही 40 मिनट बारिश की संभावना भी जताई गई है। जयपुर, जोधपुर, बाड़मेर, गंगानगर, उदयपुर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से ऊपर पहुंच गए हैं।

इन क्षेत्रों में तापमान में हुई वृद्धि

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण कुछ क्षेत्रों के तापमान में वृद्धि देखने को मिली है। उत्तर प्रदेश सहित बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगना, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में न्यूनतम तापमान में दो से तीन फीसद की वृद्धि देखने को मिली है। इन क्षेत्र में 14 जनवरी के बाद एक बार फिर से मौसम खराब होने की संभावना जताई गई है।

फिर लौटेगा ठंड का दौर

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों को अगले 2 दिनों तक शीतलहर से राहत रहेगी। इन दिनों में दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री तक जा सकता है। हालांकि बारिश के बाद एक बार फिर कोहरे के साथ शीतलहर की वापसी हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से बुधवार रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन पहाड़ों की तरफ से आ रही ठंडी हवाओं के कारण ठंड से राहत नहीं मिल रही है।

13 जनवरी के बाद पश्चिमी विक्षोभ और ज्यादा कमजोर हो जाएगा। जिसके बाद कड़ाके की ठंड का दूसरा दौर शुरू हो सकता है। बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के तापमान में बढ़त देखी गई थी।

यहां भी बारिश के आसार

दिल्ली के मौसम में ये बदलाव ताजा पश्चिमी डिस्टर्बेंस की वजह से देखने को मिल रहा है। वहीं. इस समय यूपी समेत उत्तर भारत के कई शहर ठंड की चपेट में हैं। हालात ऐसे बन गए हैं कि लोग अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. बिना अलाव के बाहर बैठना मुश्किल है। मौसम विभाग के मुताबिक, करनाल, पानीपत, देवबंद, नजीबाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर, कंधाला, बिजनौर, खतौली, सकोती टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, मेरठ में भी हल्की बारिश का अनुमान है।