देश के मौसम में परिवर्तन जारी है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक कुछ और देखने को मिल रहा है। वही पूर्व भारत से लेकर पश्चिम भारत में अलग-अलग मौसम देखने को मिल रहा है। इसी के साथ भारत में पश्चिम विक्षोभ एक्टीव होने के कारण कुछ जिलों 24 घंटे के भीतर बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश सहित दक्षिण भारत के 7 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं हिमाचल, उत्तरी राजस्थान, उत्तराखंड में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तरी मैदानी इलाकों पर बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। 25 दिसंबर को 9 डिग्री उत्तरी अक्षांश और देशांतर के पास श्रीलंका के पास बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित डिप्रेशन जल्द डीप डिप्रेशन में बदलने वाला है। जैसे-जैसे यह तट की तरफ आगे बढ़ेगा। वैसे-वैसे प्रदेश में बारिश की संभावना बढ़ती जाएगी।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश और बिहार में पिछले 24 घंटे से हल्की बरसात हो रही है। वही दक्षिण उड़ीसा के ऊपरी हिस्से पर बने एंटीसाइक्लोन का असर नजर आ रहा है। उत्तर प्रदेश और बिहार में देखने को मिल रहा है। उत्तर पश्चिम के शुष्क हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी से आने वाली कारण बादल बन रहे हैं। जिसके कारण बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

लगातार हो रही तापमान में गिरावट- शीतलहर का दौर

देश के कुछ हिस्सों में लगातार हो रही है और इसी के साथ कई इलाकों में बर्फबारी होने के कारण दिल्ली सहीत अधिकांश राज्यों के तापमान में गिरावट देखने को मिल रहा है। हरियाणा पंजाब में सर्दी का सितम तेजी से बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश दिल्ली-एनसीआर सहित राजस्थान में कड़ाके की ठंड के बीच तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान में और गिरावट की संभावना जताई गई है। इसी बीच शीत लहर का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

नई दिल्ली में कोहरे को लेकर भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। धुंध की तीव्रता पड़ेगी। इसके साथ ही कोहरे और धुंध की वजह से ट्रेनों के आवागमन बाधित होंगे। कई ट्रेन कोहरे के कारण प्रभावित हो रहे हैं।चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

यहां तापमान 3 डिग्री निचे पहुंचा

पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस लुधियाना, पटियाला, पठानकोट, गुरदासपुर और फरीदकोट में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। हरियाणा के अंबाला, करनाल, नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। नए साल में तेज हवाएं चलेंगी। शीतलहर के अलर्ट के साथ ही कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी कभी अलर्ट जारी किया गया है। 30 दिसंबर तक मौसम में स्थिति यही रहेगी। दिल्ली में कोल्डवेब की स्थिति बनी रहेगी। घना कोहरा दिखेगा।

कोल्ड वेब का ऑरेंज अलर्ट

दिसंबर के पहले सप्ताह के दौरान राजस्थान के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखी जाएगी। गुजरात के कई हिस्से में कोल्ड वेब का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि शीतलहर को लेकर भी लोगों को अल्टीमेटम दिए गए हैं। न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। घने कोहरे अलर्ट घोषित किया गया है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। कई ट्रेनें और विमान सेवा बाधित हो रही है। नए साल का पहला दिन बारिश की चपेट में देखने को मिल सकता है। बैक टू बैक पश्चिमी विक्षोभ का असर भी इन क्षेत्रों पर दिखेगा।

यहां पर 5 दिनों तक हो सकती है बारिश

मौसम विभाग द्वारा राजस्थान के अलावा चंडीगढ़ हिमाचल और उत्तराखंड में विजिबिलिटी काफी कम होने की संभावना जताई है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। चेन्नई में क्रिसमस के दिन बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं मौसम विभाग की माने तो चेन्नई केरल तमिलनाड मध्य महाराष्ट्र गोवा और पुणे में अगले 5 दिनों के दौरान बारिश का माहौल बनेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे तेज हवा चलेगी।

पूर्वी राज्य में कोल्डवेब सीतलहर

असम मेघालय मणिपुर नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश में घना कोहरा छाया रहेगा। ट्रेन और विमान सेवा बाधित रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। तेज हवा चलेगी। कुछ क्षेत्र में बूंदाबादी देखने को मिलेगी जबकि शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।