देश के कुछ इलाकों में लगातार बारिश का दौर जारी है। इसी के साथ-साथ कई और क्षेत्रों में मौमस विभाग ने भारी का अलर्ट जारी कर दिया है। वही उत्तर भारत में कड़ाके की परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में शीतलहर की स्थिति में कमी आने का अनुमान लगाया है। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में तापमान में 2 से 3 डिग्री ऊपर जाने का अनुमान लगाया गया है। लेकिन इसके बाद बारिश की आशंका जताई गई है।

हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ का आसार

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 20 जनवरी की रात हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ पहुंचने वाला है जो 25 जनवरी तक रहेगा। इसके चलते 21 जनवरी से पहाड़ों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 23 से 25 जनवरी तक बारिश की आशंका जताई गई है।

देश के इन इलाकों में होगी बारिश

पंजाब के कुछ इलाकों में 22 जनवरी को हल्की बारिश, जबकि 23 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है। 24 और 25 जनवरी को भी बारिश की आशंका जताई गई है। दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा में 22 जनवरी को बारिश के आसार हैं। 23 और 24 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 25 जनवरी को भी सुदूर इलाकों में हल्की बारिश की आशंका है।

Also Read : Flipkart का धमाकेदार ऑफर! 18 हजार रुपए में मिल रहा iphone, फटाफट ऐसे करें बुक

पश्चिमी उत्तर प्रदेश मे 23 जनवरी को कुछ इलाकों जबकि 24 जनवरी को ज्यादातर इलाकों में बारिश होगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 और 25 जनवरी को बारिश की आशंका जाहिर की गई है।

तापमान में वृद्धि

मौसम विभाग के मुताबिक 19 और 20 जनवरी को तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी और उसके बाद अगले 3 दिनों तक कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। गुरुवार (19 जनवरी) को उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति रहने की संभावना है और उसके बाद इसमें कमी आएगी।

जारी रहा ठंड का दौर जारी

बीते 24 घंटे में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कड़ाके की ठंड जारी रही। अधिकांश जगहों पर न्यूनतम तापमान 1 से 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के सीकर स्थिति चुरू में न्यूनतम तापमान माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।