IMD Alert: इन 10 जिलों में आंधी और तूफान के साथ होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली समेत इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम के मिजाज में बड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमांचल क्षेत्र से एक जोरदार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अलर्ट हो रहा है। जिसकी वजह से आने वाले समय में तेज हवाओं के साथ बारिश तथा ओलावृष्टि की भी संभावना है। हालांकि इस अचानक हो रहे बदलाव के चलते तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गयी है।

राजधानी दिल्ली में बारिश की संभावना

अगर बात करें राजधानी दिल्ली की तो 08 अप्रैल को नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, नई दिल्ली में आज आसमान साफ तथा धूप खिली रही। हालांकि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से आने वाले समय में राजधानी दिल्ली में बारिश की संभावना है। इसके साथ ही अगले हफ्ते से दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक देखने को मिलेगा।

IMD के मुताबिक, 8 अप्रैल यानी आज से हिमालय क्षेत्र से पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश की संभावना है। इसके साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, विदर्भ, मराठवाड़ा, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है।

Also Read : DA Hike: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते के लिए सरकार करेगी 15,815 करोड़ खर्च

पिछले 24 घंटे के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश सहित राजस्थान, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा सहित पश्चिम मध्य प्रदेश आंध्र प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज़ हवाओं के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बीतें दो दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है। इसके साथ आज सुबह से बदल के साथ तेज हवाएं भी देखने को मिल रही है। भोपाल में कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही मध्य प्रदेश के कई जिलों में इसका प्रभाव साफ़ तौर से देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी के साथ गर्म हवाओं तथा लू चलने की भी उम्मीद जताई है।

c0cc6d3c04dd3300787d17b1c1e0adfd