देश में लगातार मौसम तेजी से पनप रहा है। इससे किसी भी राज्य के लिए राहत की खबर नही मिल रही है। जिससे लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वही कुछ राज्यों में तो शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए है तो कही पर समय आगे बढ़ा दिया गया है। इसी एक बार फिर मौसम विभाग ने दो राज्यों में गुरूवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

देश के इन इलाकों बारिश और मावठा

भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 1 डिग्री पर आ पहुंचा है। वही उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का अनुमान है। इसके साथ ही हाड़ कंपाने वाली ठंड से लोगों को बचने की सलाह दी गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान आंध्र प्रदेश और उड़ीसा के कुछ हिस्से सहित केरल और कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली है।

इसके साथ ही अंडमान निकोबार दीप समूह में भी मध्यम बारिश से ठंड बढ़ गई है। छत्तीसगढ़, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगना के 12 भाग में हल्की बारिश के साथ ही आज मावठा गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

शून्य के करीब तापमान

शीत लहर के साथ कोल्ड की चेतावनी जारी कर दी गई है। वही राजस्थान सहित उत्तराखंड हिमाचल में तापमान शून्य के करीब पहुंच गया है। इससे राजस्थान, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में शीतलहर से गंभीर शीतलहर हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा पंजाब सहित मध्य प्रदेश राजस्थान बिहार में कोल्ड डे की स्थिति जाहिर की गई है।

छायेगा कोहरा

उत्तर पश्चिमी राजस्थान सहित दिल्ली हरियाणा पंजाब के कई हिस्से में घना कोहरा छाया रहेगा। इसकी चेतावनी जारी कर दी गई है। रेड अलर्ट जारी करते हुए छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल, सिक्किम में घना कोहरा का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी 

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का पूर्व अनुमान जताया गया। चुरू और सीकर में न्यूनतम तापमान गिरकर 0 डिग्री से नीचे पहुंच गए हैं। सर्दी का सितम फिलहाल इस सप्ताह तक जारी रहेगा। सीकर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि चूरू में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया है।

पांच शहर सीकर चुरु फतेहपुर माउंट आबू, जयपुर में न्यूनतम तापमान माइनस में रिकॉर्ड किया गया है। वहीं तीसरे दिन बर्फ जमने की स्थिति जारी रही है। शिमला मैं न्यूनतम तापमान माइनस 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। माउंट आबू में न्यूनतम तापमान -6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

यूपी में रेड अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में ठंड और शीतलहर के साथ कोहरे का अलर्ट देखने को मिल रहा है। घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई है। 50 मीटर तक की विजिबिलिटी में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। सतर्कता से वाहन चलाने अलवर जारी किए गए हैं। वहीं रेल यातायात पर भी इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है। 27 जिलों में आज घने कोहरे और कोल्ड डे, शीतलहर का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। 31 जिलों में मौसम बेहद खराब रहने की चेतावनी भी जारी की गई है।