देश के भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में लगातार बरसात और बर्फबारी का सिलसिला जारी है। इसी वजह से कुछ जिलों में शिक्षण संस्थानों को बंद करना पड़ा। वही इसी के साथ तापमान में कमी होने के कारण गुलाबी ठंडक भी महसूस होने लग रही है। वही एक बार फिर से मौसम विभाग ने आशंका जाहिक करते हुए कहा कि, आने वाले 24 घंटो में भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण भारत की बात करे तो यहा पर लगातार पानी बरस रहा है।

दक्षिण भारत के इन राज्यों में हो रही है बारिश

दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। कल रात तमिलनाडु में जो बारिश का सिलसिला जारी हुआ वो शुक्रवार की सुबह भी देखने को मिला। चेन्नई के कई हिस्सों और पड़ोसी जिलों कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपेट में श्रीलंका तट के पास बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव के कारण भारी बारिश देखने को मिल रही है।

भारी बारिश के चलते चेन्नई के कई इलाकों से जलजमाव की तस्वीरें सामने आई हैं। इसके अलावा, रामनाथपुरम, कुड्डालोर, विल्लुपुरम और राज्य के कई तटीय क्षेत्रों में भी बारिश की खबरें हैं। इसी को देखते हुए तमिलनाडु के तिरुपत्तूर, मदुरै, करुरी, डिंडीगुल और थेनीक में कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए अवकाश घोषित किया गया है।

यहां शुष्क बना रहेंगा मौसम

पूर्वी राज्यों की बात करें तो फिलहाल मौसम शुष्क बना रहेगा, तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा। उत्तर पूर्व के कई राज्यों में धुंध बढ़ने का Alert मौसम विभाग ने जारी किया है। वहीं गोवाहटी मौसम विभाग के मुताबिक जल्दी ही एक नए सिस्टम सक्रिय होने का असर पूर्वी राज्यों पर दिखेगा। पूर्वी राज्य में बूंदाबादी के साथ तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

स्कूल-कॉलेज किए बंद

तमिलनाडु सहित कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है जिसके बाद तमिलनाडु के कई जिलों में स्कूल कॉलेज बंद कर दिये गये हैं। तमिलनाडु में बारिश के कारण चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टू, रानीपेट, वेल्लोर, कुड्डालोर, मयिलादुथुराई, थिरुवरूर, नागापट्टिनम, तंजावुर, विल्लुपुरम और अरियालुर जिलों में स्कूलों के लिए अवकाश घोषित किया गया है।

मौसम का बदला मिजाज

एंटी साइक्लोन की वजह से मौसम का मिज़ाज बदला है। मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु के रानीपेट्टई तिरुवन्नामलाई, तिरुवल्लूर, चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, कल्लाक्कुरिची, कुड्डालोर, अरियालुर, पेरम्बलुर, तंजावुर, तिरुवरूर, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, पुदुक्कोट्टई, रामनाथपुरम और शिवगंगई में आज गरज के साथ मध्यम बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

भारी बारिश की आशंका

श्रीलंका के तट पर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके 12 नवंबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने अगले तीन दिनों के लिए राज्य के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

पर्वतीय इलाकों में ये बन रहे आसार

मौसम विभाग ने पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी और अधिक तेज होने का पूर्वानुमान जताया है। जम्मू कश्मीर लद्दाख किल गीत वाली स्थान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश जारी है। बर्फबारी और बारिश के कारण तापमान में गिरावट जारी है। गिरावट होने के कारण तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। में हो रहे तापमान के बावजूद अभी बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। यातायात व्यवस्था बाधित हो गई है। सड़कों पर बर्फ के जमा होने से सड़कें पूरी तरह से बंद हो गई है।

Also Read: Jacqueline Fernandez : पटियाला हाउस कोर्ट में 15 नवंबर को होगा अभिनेत्री जैकलीन की किस्मत का फैसला, मिलेगी बैल या होगी जेल..?

पहाड़ी इलाकों में गिर रहे तापमान का असर

इधर मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में गिर रहे तापमान का असर उत्तर और मध्य भारत में देखने की चेतावनी जारी की। अगले 1 से 2 दिन में पंजाब हरियाणा दिल्ली उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश राजस्थान महाराष्ट्र गुजरात तेलंगना में कई अधिक तीव्रता से तापमान में गिरावट देखी जाएगी। कोहरा बढ़ेगा। क्षेत्रों में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।