देश में बारिश लगातार कहर बरपा रही हैं। जिसकी वजह से कई राज्यों के शिक्षण संस्थान से लेकर कई काम प्रभावित हुए है। मंगलवार को मौसम विभाग ने संभावन जाहिर करते हुए कुछ राज्यों के इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसी के साथ कुछ हिस्सों में दिनभर से बुदा बादी जारी हैं। जिसमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड , बिहार, मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों शामिल हैं। मानसून में परिवर्तन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और चक्रवाती हवाओं के प्रभाव का कारण बना हैं।

इन राज्यों में कर दिए शिक्षण संस्थान बंद

इस समय उत्तर भारत के राज्यों में लगातार बरसात हो रही है। जिसकी वजह से कई लोगों की मौत होने की खबरें भी सामने आ रही हैं। वहीं यूपी के स्कूलों को भी बंद करना पड़ा है। बिहार में भी भारी बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश से महाराष्ट्र से लेकर देश के पूर्वी हिस्से का हाल बेहाल है। दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां दिनभर बादल छाए रहे और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

24 राज्यों में रेड अलर्ट

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना,आंध्र प्रदेश, पुड्डुचेरी, तमिलनाडु, कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत के सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम व त्रिपुरा में गरज-चमक व तेज हवा के साथ कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम व कुछ राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 24 राज्यों में बारिश को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

यूपी में बारिश का जारी कहर

उत्तर प्रदेश में बिन मौसम शुरू हुई बरसात थमने का नाम नहीं ले रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 13 अक्टूबर तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। कुछ जिलों में तेज बारिश के आसार हैं। 11 अक्टूबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिम की ओर 62 जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

Also Read : मौसम विभाग ने जारी किया भीषण बारिश का अलर्ट, इन जिलों में आने वाले 24 घंटों में होगी झमाझम बरसात

गौरतलब है कि रविवार को लखनऊ के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, कानपुर, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद में जिला प्रशासन ने सोमवार को स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया था। यह आदेश सभी शिक्षा मंडलों के 12वीं कक्षा तक के सभी विद्यालयों के लिए था, जहां अधिकांश जिलों में सोमवार को स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया था, वहीं अलीगढ़ में 12 अक्टूबर तक स्कूल बंद करने तक का आदेश है।

उत्तराखंड और पंजाब में चेतावनी

उत्तराखंड में वर्षा का दौर अभी एक-दो दिन जारी रह सकता है। राज्य से अभी मानसून की विदाई में तीन से चार दिन और लग सकते हैं। 11 अक्टूबर शाम तक प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में एक से दो दौर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। पंजाब के कई जिलों में मंगलवार को भारी वर्षा की चेतावनी देते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अऩुसार राज्य में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके साथ ही चक्रवाती हवाओं का भी प्रभाव है। इस कारण मंगलवार को कुछ जिलों में भारी से मध्यम वर्षा की चेतावनी दी गई है।

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है। ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्का हिमपात हो सकता है। सोमवार को रोहतांग दर्रे सहित जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति की चोटियों पर हिमपात होने से प्रदेश में ठंड बढ़ी है। मौसम विभाग के अनुसार 11 अक्टूबर से प्रदेश में मौसम साफ हो जाएगा।

राजधानी में अब तक हुई इतनी वर्षा

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को भी दिल्ली में छाए रहेंगे बादल, लेकिन कुछ जगहों पर हल्की वर्षा होने के ही आसार, गर्मी से राहत व ठंडक रहेगी बरकरार, अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना। दिल्ली में बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली में अक्टूबर के शुरुआती 10 दिनों में 121.7 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 16 वर्षों में दूसरा सर्वोच्च रिकार्ड है।

इस महीने अब तक हुई बारिश अगस्त में दर्ज की गई बारिश (41.6 मिमी) की करीब तीन गुना है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल अक्टूबर में 122.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। आमतौर पर, अक्टूबर में 28 मिमी बारिश हुआ करती है। पिछले तीन दिनों में हुई बारिश तीन हफ्तों में दूसरी सर्वाधिक लंबी बारिश है।