एडुनिवर्सल 4 पाम्स रैंकिंग 2021 में IIM इंदौर तीसरे स्थान पर

भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर (आईआईएम इंदौर) ने महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव (Significant International Influence) वाले टॉप बिजनेस स्कूल की श्रेणी के अंतर्गत एडुनवर्सल 4 पाम्स रैंकिंग 2021 में भारत के सभी बी-स्कूलों में तीसरास्थान प्राप्त किया है।

भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर (आईआईएम इंदौर) ने महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव (Significant International Influence) वाले टॉप बिजनेस स्कूल की श्रेणी के अंतर्गत एडुनवर्सल 4 पाम्स रैंकिंग 2021 में भारत के सभी बी-स्कूलों में तीसरास्थान प्राप्त किया है। संस्थान ने इस श्रेणी में सभी आईआईएम की सूची में दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

रैंकिंग की घोषणा हाल ही में आयोजित वार्षिक एडुनिवर्सल वर्ल्ड कन्वेंशन (ईडब्ल्यूसी) 2021 में की गई। हर वर्ष ईडब्ल्यूसी के दौरान, एडुनिवर्सल अवार्ड्स समारोह 9 भौगोलिक क्षेत्रों के शीर्ष बिजनेस स्कूलों को पुरस्कृतकरता है। इन क्षेत्रों में अफ्रीका, मध्य एशिया, यूरेशिया और मध्य पूर्व, सुदूर पूर्व एशिया, लैटिन अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, पूर्वी यूरोप, पश्चिमी यूरोप और ओशनिया क्षेत्र शामिल हैं। रैंकिंग अकादमिक डीन के वोटों पर आधारित होती है जो वार्षिक डीन सर्वे में भाग लेते हैं।

प्रो. हिमाँशु राय, निदेशक, आईआईएम इंदौर ने कहा,’4 पाम्स ऑफ़ एक्सीलेंस श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त करके हम प्रसन्न हैं। हमारा उद्देश्य है हमेशा प्रासंगिक बने रहना और अपने प्रतिभागियों को विश्व स्तरीय पाठ्यक्रमों की पेशकश करना। इसी लक्ष्य प्राप्ति के लिएहमने एक मजबूत और सुदृढ़फॉरेन कोलैबोरेशन नेटवर्क भी सुनिश्चित किया है। हमारा 16 देशों के40 शिक्षण संस्थानों के साथ सहयोगहै।

Must Read : नहीं लगेगा MP में Lockdown, सीएम ने कहा- नहीं चाहता काम-धंधे उजड़ जाएं

इन सहयोगों ने हमारी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति को भी मजबूत किया है।’आईआईएम इंदौर देश का दूसरा संस्थान है जिसके पास तीन प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय मान्यताएं हैं- एएमबीए, एएसीएसबी और इक्विस। प्रो. राय ने कहा कि अब हमारा लक्ष्य 5 पाम्स श्रेणी में आने का है। इस वर्ष, आईआईएम इंदौर ने एडुनिवर्सल बेस्ट मास्टर्स और एमबीए रैंकिंग 2021 द्वारा मध्य एशिया में पीजीपी के लिए तीसरा रैंक (देश में दूसरा) और मध्य एशिया में ईपीजीपी के लिए 12वां रैंक (देश में 9वां) प्राप्त किया है।

पाम्स रैंकिंग तीन चरणों में आयोजित की जाती है जिसमें 154 देशों के 1000 सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों का आधिकारिक चयन शामिल है; 1,000 तक कीरैंक वाले स्कूलों में से प्रत्येक को द पाम्स ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड दिया जाता है और अंत में, सबसे महत्वपूर्ण भूमिका डीन वोट की होती है – जो दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों के डीन की की विशेषज्ञता के आधार पर लिए गए निर्णय पर निर्भर करता है ।