प्रकृति का सौन्दर्य देखना है तो जाएं गुजरात की इन जगहों पर, यादगार होगी ट्रिप

खूबसूरत वादियों का आनंद लेना है तो गिर नेशनल पार्क जरूर जाएं। यहां आपको प्रकृति का सौन्दर्य देखने को मिलेगा, साथ ही जंगल घूमने का भी आनंद मिलेगा।

0
48
gujrat

बारिश खत्म होते ही गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। इस गुलाबी ठंड और कुनकुनी धूप के बीच खूबसूरत वादियों और पर्यटन स्थलों का सेरसपाटा आपके मन को सुकून देगा आइए हम आपको गुजरात के कुछ ऐसी खूबसूरत जगह के बारे में बता रहे है, जहा जाने के बाद आप अपने आप को तारोतजा महसूस करेंगे।

साथ ही हम आपको कुछ ऐसी और जगह भी बताएंगे जहां आप यदि फोटोग्राफी का शोक रखते है तो वो शोक भी आपका पूरा हो जाएगा। तो चलिए देखते है। गुजरात में ऐसी कई जगह है जहां आप आपकी साल भर की थकान को मिंटों में खत्म कर सकते हैं। साथ ही आपको प्रकृति के अलग अल;अलग रूप देखने का भी आनंद मिल पाएगा।

गिर नेशनल पार्क – खूबसूरत वादियों का आनंद लेना है तो गिर नेशनल पार्क जरूर जाएं। यहां आपको प्रकृति का सौन्दर्य देखने को मिलेगा, साथ ही जंगल घूमने का भी आनंद मिलेगा। आपको बता दें जंगल में ना सिर्फ आपको प्रकृति का सौन्दर्य देखने को मिलेगा बल्कि जानवरों को करीब से देखने और फोटो खींचने का भी आनंद मिल पाएगा। अगर एशियाटिक शेर देखना चाहते हैं तो गुजरात के गिर नैशनल पार्क पहुंचिए। गिर जंगल एशियाटिक शेरों का दुनिया में एकमात्र आशियाना है।

चंपानेर – चंपानेर में भी आपको प्रकृति का सौन्दर्य पास से देखने को मिलता हैं। वहीं आपको बता दें कि चंपानेर का इतिहास चावड़ा वंश के राजपूतों से जुड़ा हुआ है। राजपुओं ने 8वीं सदी में इसकी खोज की थी। इसके बाद 15वी सदी में चौहानो ने इसपर राज किया। उसके बाद मोहम्मद बेगदा ने इसे जीतकर इसका नाम मुहम्मदाबाद रख दिया था।

पावागढ़ – पावागढ़ की पहाड़ियां खासतौर पर एक पुराने मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। इस कालिका मंदिर की काफी मान्यता है।

बड़ौदा म्यूजियम – आर्ट गैलरी देखने का शोक रखते है तो बड़ौदा म्यूजियम और आर्ट गैलरीज देखने जरूर जाएं। बता दें कि बड़ौदा म्यूजियम सयाजी बाग में है। इसमें आपको भारत, चीन, तिब्बत, जापान यूरोप और इजिप्ट की कई हैरतंगेज चीजें दिखाई देंगी। कई संग्राहलयों में तस्वीरें लेना मना होता है लेकिन यहां आप परमिशन लेने के बाद तस्वीरें ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here