पेनकार्ड पर सरनेम चेंज के लिए हो रहे है परेशान, तो पैन कार्ड पर कुछ इस तरह कराएं उसको चेंज

पैन कार्ड काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका उपयोग कई जरूरी चीजों के लिए किया जाता है। सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्रों में काम करने के लिए पैन कार्ड की मांग की जाती है।

पैन कार्ड काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका उपयोग कई जरूरी चीजों के लिए किया जाता है। सरकारी और गैर-सरकारी क्षेत्रों में काम करने के लिए पैन कार्ड की मांग की जाती है। ऐसे में पैन कार्ड पर आपकी सभी जरूरी डिटेल्स का ठीक होना जरूरी है। अगर आपकी कुछ डिटेल्स इसमें गलत अंकित हुई हैं, तो भविष्य में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी तरफ शादी के बाद अक्सर महिलाएं अपने पति का सरनेम अपने नाम के आगे लगाती हैं। ऐसे में नाम बदलने पर पैन कार्ड पर भी नाम को अपडेट करना काफी जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो भविष्य में आपके समक्ष कई मुश्किलें आ सकती हैं।

इसी कड़ी में आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे शादी के बाद अपने पैन कार्ड पर नाम को अपडेट कर सकती हैं। ये प्रक्रिया काफी आसान है। आगे बताए गए प्रोसेस की मदद से आप अपने सरनेम को आसानी से चेंज करवा सकती हैं -इस प्रोसेस को करने के लिए सबसे पहले आपको https://tin.tin.nsdl.com/pan2/servlet/NewPanCorrectDSCवेबसाइट पर विजिट करना है।
वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको अपनी जरूरी डिटेल्स को दर्ज करके उसे सब्मिट करना होगा।अब आपको उस सेल का चयन करना है, जो आपके नाम के सामने बना हुआ है। उसी में आपको अपने पैन का उल्लेख भी करना होगा।इसके बाद आपको अपनी जानकारी को वेरीफाई करके वैलिडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपकी इंफॉर्मेशन जब वेरीफाई हो जाएगी उसके बाद आपको सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको पेमेंट के पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

Also Read – पेट्रोल-डीजल के आज के दाम हुए जारी, जानिए आपके शहर में क्या है कीमत

यहां आपको 110 रुपये का भुगतान करना है।आप अपनी सुविधा के अनुसार नेटबैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड आदि से फीस की पेमेंट कर सकते हैं।सफलतापूर्वक भुगतान होने के बाद आप आसानी से अपने एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकेंगे।इसके बाद आपको डाउनलोड किए हुए फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना होगा। अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म की हार्ड कॉपी पर दो पासपोर्ट साइज फोटो चिपका कर उस पर साइन करना है।इसके बाद एप्लीकेशन के साथ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सेल्फ अटेस्ट करना है।इस एप्लीकेशन फॉर्म को पोस्ट के जरिए NSDL को भेजना होगा। इसके बाद आपके सरनेम को अपडेट कर दिया जाएगा।