एडवेंचर के शौकीन है तो भारत की इन गुफाओं को देखने जरूर जाएं

कई लोग एडवेंचर करने के लिए कहा से कहा पहुंच जाते है। लोगों को एडवेंचर से भरपूर जगहों पर घूमना काफी पसंद होता है ऐसे में यदि आप भारत की इन गुफाओं में घूम लें तो आपका मजा दुगुना हो जाएगा।

0
91
bharat ki gufaen

इंदौर : कई लोग एडवेंचर करने के लिए कहा से कहा पहुंच जाते है। लोगों को एडवेंचर से भरपूर जगहों पर घूमना काफी पसंद होता है ऐसे में यदि आप भारत की इन गुफाओं में घूम लें तो आपका मजा दुगुना हो जाएगा। बता दे कि, यह गुफाएं प्राकृतिक खूबसूरती और कई रहस्यों से भरी हुई है। चलिए जानते है उन गुफाओं के बारे में-

उड़ीसा भुवनेश्वर के पास मौजूद एक बहुत पुरनी गुफा है जिसका नाम उदयगिरि की गुफाएं से जाना जाता है। यह गुफा 33 पहाड़ों को काटकर बनाई गई है। ये गुफा किसी धार्मिक के के वजह से बनाई गई है। लोगों के अनुसार पांडवों ने अपने वनवास का कुछ समय यहां पर बिताया था।

महाबलीपुरम में मौजूद गुफाएं बहुत पुरानी होने के साथ-साथ एडवेंचरस और खूबसूरत भी हैं। इन गुफाओं को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। इन गुफाओं का निर्माण चट्टानों को काटकर किया गया है। इन गुफाओं की दीवारों पर की गई नक्काशी इन्हें और भी खूबसूरत बनाती है।

मध्यप्रदेश के रायसेन में मौजूद भीमबेटका गुफ़ाएं वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के अंदर मौजूद हैं। इन गुफाओं की दीवारों पर इंसान और जानवरों की पेंटिंग बनी हुई है। जो पुरानी सभ्यता की निशानियों को दर्शाती है। यह गुफाएं लगभग 30000 साल पुरानी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here