3 महीने तक नहीं लिए राशन तो रद्द होगा कार्ड, घर-घर सर्वे करेगी सरकार

दिल्‍ली सरकार को दिल्‍ली हाईकोर्ट ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी की मंजूरी दे दी है। ऐसे में राशन कार्डधारकों के लिए हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि अगर अब राशन कार्डधारकों ने लगातार 3 महीने तक राशन नहीं किया तो उनका कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

दरअसल, दिल्ली सरकार अब घर घर सर्वे करने वाली है जिससे उन्हें ये पता चल जाएगा कि किसने कब राशन नहीं किया है। ऐसे में इस दौरान अगर व्यक्ति किसी सही कारणों से राशन लेने नहीं आया तो उसे नोटिस और आगे से सही समय पर राशन लेने की हिदायत देकर छोड़ दिया है। लेकिन राशन कार्डधारक मौके पर ही नहीं मिला तो उसका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, दिल्‍ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग नवंबर से ऐसे राशन कार्डधारकों का सर्वे शुरू करेगा। दिल्‍ली में फाफी संख्‍या में प्रवासी मजदूर का राशन कार्ड था लेकिन वह कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण अपने अपने मूल शहर चले गए और उसमें से काफी संख्‍या में अभी तक वापस नहीं लौटे हैं। बता दे, राजधानी दिल्ली में 2000 राशन की दुकानें है जिन्हें 70 सर्कल में बांटा गया।

इस वजह से रद्द होगा कार्ड –

अधिकारियों के मुताबिक, अगर सर्वे के दौरान राशन कार्डधारक का राशन नहीं लेने का कारण सही पाया गया तो उसका कार्ड रद्द नहीं होगा। अगर वह अपने घर पर नहीं मिला तो राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।