कब तक जिंदगी काटोगे सिगरेट, बीड़ी और सिगार में.. कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-NCR में…

0
108
air pollution in dehli

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में अब सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है। हालांकि सरकार द्वारा हर स्थिति से निपटने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इधर, सुप्रीम कोर्ट के पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की है। साथ ही पांच नवंबर तक निर्माण कार्यों पर भी प्रतिबंद लगा दिया है। सिर्फ इतना ही नहीं दिल्ली-एनसीआर में पटाखे फोड़ने पर भी रोक लगा दी गई है। इस बीच कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने एक मजाकिया ट्वीट किया है, जो ट्रेंड पर चल पड़ा है। उन्होंने दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण पर एक जबरदस्त तंज भरा ट्वीट किया है। जिसे उनके फॉलोअर हाथोंहाथ ले रहे हैं।

कांग्रेस नेता थरूर ने एक फोटो ट्वीट की है जिस पर सिगरेट का पैकेट बना है और उसमें सिगरेट के साथ ही कुतुब मीनार निकलता भी देखा जा सकता है। इसी तस्वीर पर ऊपर की ओर लिखा है कब तक जिंदगी काटोगे सिगरेट, बीड़ी और सिगार में.. कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-एनसीआर में..- दिल्ली टूरिज्म। उसी तस्वीर में नीचे लिखा है डेल्ही इज इंजरियस टू हेल्थ यानी दिल्ली स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। शशि थरूर के ट्वीट पर एक यूजर ने लिखा, आज बहुत दिनों बाद उससे बात हुई, उसने पूछा- कैसे हो? मैंने कहा- ‘आंखों में चुभन, दिल में जलन, सांसें भी हैं कुछ थमी-थमी सी, है सब तरफ धुआं-धुआं‘ उसने कहा- ‘अभी तक मेरे इश्क में हो?‘ मैंने कहा- नहीं, दिल्ली में हूं‘।

पर्यावरण प्रदूषण प्राधिकरण के चेयरपर्सन भूरे लाल ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के मुख्य सचिवों को खत भी लिखा है। उन्होंने पत्र में कहा कि हमें इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में लेना होगा, क्योंकि वायु प्रदूषण का सभी पर, विशेष रूप से हमारे बच्चों पर प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here