Holika Dahan in Mahakal : रंग-गुलाल से रंगे महाकाल, आंगन में हुआ होलिका दहन, आज से बदला आरती का समय

Holika Dahan in Mahakal : फाल्गुन पूर्णिमा (Falgun Purnima) के दिन उज्जैन (Ujjain) शहर में होलिका का पूजन किया गया।

Holika Dahan in Mahakal : फाल्गुन पूर्णिमा (Falgun Purnima) के दिन उज्जैन (Ujjain) शहर में होलिका का पूजन किया गया। इसकी शुरुआत महाकाल के आंगन से की गई। बता दे, महाकाल मंदिर के पुजारी और समिति द्वारा महाकाल परिसर में ओम्कारेश्वर मंदिर के सामने होलिका बनाई गई थी जिसको दहन किया गया। इस दौरान संध्या आरती के उपरांत पुजारी परिवार की महिलाओं ने होलिका की पूजा की।

Must Read : 

वहीं बाद में वैदिक मंत्रोच्चार किया और होलिका दहन की गई। वहीं आज सुबह 4 बजे महाकाल की भस्म आरती में रंगपर्व मनाया गया। जिसका वीडियो भी सामने आया है। बता दे, शाम की आरती में भी महाकाल को रंग गुलाल लगाया गया। साथ ही पुष्प की भी बौछार की गई। आज मंदिर परिसर में पुजारी और पुरोहित महाकाल बाबा के साथ होली खेलेंगे। आपको बता दे, आज ही के दिन से लोग ठंडे पानी से नहाना शुरू कर देते है साथ ही नियमित होने वाली पांच में से तीन आरतियों का समय भी बदल जाता है।

ये है आरती का टाइम –

जानकारी के मुताबिक, आज से भस्मारती तड़के 4 से सुबह 6 बजे तक होगी। साथ ही बालभोग आरती सुबह 7 से 7.45 बजे तक होगी। इसके अलावा भोग आरती सुबह 10 से 10.45 बजे तक और संध्या पूजा शाम पांच से 5.45 बजे तक, संध्या आरती शाम सात से 7.45 बजे तक होगी। वहीं शयन आरती रात 10.30 से 11 बजे तक होगी। इसी तरह आरतियों का क्रम 9 अक्टूबर तक चलेगा। आपको बता दे, होली तक महाकाल बाबा गर्म जल से स्नान करते है होली वाले दिन से ठंडे पानी से स्नान करने का क्रम शुरू हो जाता है।