Breaking News

Holi Special : भारत के अलावा इन देशों में भी मनाई जाती है होली| Holi Special: In addition to India, these countries are celebrated Holi

Posted on: 15 Mar 2019 15:52 by Rakesh Saini
Holi Special : भारत के अलावा इन देशों में भी मनाई जाती है होली| Holi Special: In addition to India, these countries are celebrated Holi

भारत में होली का त्योहार इस बार 20 और 21 मार्च को मनाया जाएगा। ​वैसे माना जाए तो होली का पर्व दो दिनों तक चलता है। 20 मार्च को होली का दहन होगा उसके अगले दिन रंगोत्सव मनाया जाएगा। इस त्योहार को लोग बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाते है। एक दूसरे को रंग लगाते है और ​बड़ों के पैर छूकर उन्हें रंग लगाकर आशिर्वाद प्राप्त करते है।

बता दें कि होली का त्योहार भारत में ही नहीं हर बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जाता है। भारत होली का लोकप्रिय पर्व है लेकिन इसका रंग पूरी ​दुनिया में दिखाई देने लगा है। भारत के अलावा चाहे अमेरिका हो या फिर ब्रिटेन हर देश में इस त्योहार का रंग चढ़ता है। भारत के अलावा विदेशों में रहने वाले लोग भी इस पर्व को बड़े चाव से मनाते हैं। देश के साथ दुनिया के कई हिस्सों में होली को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

आज हम आपकों भारत के अलावा उन देशों के ​बारे में बताएंगे ​जहां होली का त्योहार पूरी परंपरा और लगन के साथ मनाया जाता है।

ब्रिटेन में होली

ब्रिटेन में होली का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। जितना यह त्योहार भारतवासियों के लिए आकर्षण का विषय बना हुआ है। उतना ही यूके वासियों के के लिए है। वहां पर हिंदुओं को त्योहार मनाते देख वे लोग भी इस पर्व का आनंद लेते है। होली का दहन होने के बाद वहां लोग एक दूसरे को शुभकामनाएं देते है। उसके बाद एक दूसरे को गुजियाएं खिलायी जाती हैं। इसके बाद रंगों की होली खेली जाती है। ब्रिटेन के लोग भी अपने हिंदु दोस्तों से चाव से रंगों को अपने ऊपर डलवाते हैं।

बांग्लादेश में होली

इस देश में भी हिंदु समुदाय मंदिर में एकत्रित होकर होली मनाते है। पारंपरिक रूप से होलिका दहन कर रातभर गाना बजाना होता है सुबह एक दूसरे को रंग लगाकर शुभकामनाएं देते है और गुजिया खिलाते है। हिंदुओं के अलावा बांग्लादेशी भी होली को बेहद पसंद करते हैं। वहां भी हिंदुओं के साथ मिलकर होली का पर्व मानते है और एक दूसरे को रंग लगाते है।

अमेरिका में होली

कई भारतीय अमेरिका में रहते है। हर साल होली का त्योहार अमेरिका में बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। यह पर होली के पर्व को लेकर अलग अलग जगहों पर होली के आयोजन होते है। गीत संगीत के कई प्रोग्राम होते है। भारतीय रीति रिवाजों के साथ वहां होली का दहन किया जाता है। उसके बाद एक दूसरे को रंग लगाकर शुभकामनाएं दी जाती है। इसमें ​अमेरिकन भी होली के रंगों में रंग जाते है। होली पर न्यूयार्क को देख एक बार को ऐसा लगने लगता है कि यह शायद भारत का ही कोई शहर है। रंगों से सराबोर न्यूयार्क होली पर भारत के ही किसी शहर जैसा प्रतीत होता है।

श्रीलंका की होली

श्रीलंका में होली का पर्व बड़े ही धूमधाम से भारत की ही तरह मनाया जाता है। लोग कई तरह के रंग-गुलाल एक दूसरे को लगाकर इस त्योहार को मनाते हैं। इसमें श्रीलंका के नागरिक भी इसमें हिस्सा लेते है और खूब रंगों को से खेलते है।

दक्षिण अफ्रीका की होली

केपटाउन में होली से प्रेरित होकर एक पर्व ‘होली वन’ नाम से मनाया जाता है।

Read More:- Holi Special: होली खेलते समय इन बातो का रखे ध्यान

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com