आज और कल इंदौर शहर में तेज बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

शहर में आज एक बार फिर मानसून की भारी बारिश देखने को मिल सकती है। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण इंदौर सहित पूरे पश्चिमी मध्य प्रदेश में आज और कल भी तेज बारिश के आसार हैं।

शहर में आज एक बार फिर मानसून की भारी बारिश देखने को मिल सकती है। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण इंदौर सहित पूरे पश्चिमी मध्य प्रदेश में आज और कल भी तेज बारिश के आसार हैं। इसे लेकर मौसम विभाग ने आज रेड और कल ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि सुबह से शहर में हल्की बारिश ही हुई है।

दिल्ली स्थित मौसम विज्ञान विभाग ने कुछ दिन पहले ही 21 और 22 अगस्त को इंदौर सहित पश्चिमी मध्यप्रदेश में बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण तेज बारिश का अनुमान जताया था। आज के लिए विभाग ने रेड और कल भी तेज बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उम्मीद है कि दोपहर से बारिश का सिलसिला शुरू होगा। कल भी दिन में हल्की बारिश हुई। इस दौरान विमानतल और कृषि महाविद्यालय स्थित मौसम केंद्र पर आधा इंच से ज्यादा और रीगल सर्कल स्थित वेदर मॉनिटरिंग स्टेशन पर करीब एक इंच बारिश रिकार्ड की गई।

Also Read – Directorate soybean reserch ने निकाली कई पदों पर भर्तियां, जाने कैसे कर सकते है आवेदन 

मौसम विभाग ने कल ही इंदौर जिले में मानसून के चार माह जून से सितंबर के दौरान बारिश का नया औसत जारी किया है। अब तक जहां इंदौर में बारिश का औसत वर्ष 1951 से 2000 के बीच हुई बारिश के आधार पर तैयार किया गया था। वहीं अब इसे 2000 के बाद के 20 सालों को जोड़ते हुए बनाया गया है। इसमें 1971 से 2020 तक के बारिश के आंकड़ों को शामिल किया गया है। पहले जहां इंदौर की औसत वर्षा 952.2 मिलीमीटर (37.48 इंच) थी, वहीं ताजा 20 सालों के आंकड़े जोडऩे के बाद यह घटकर 929.4 मिलीमीटर (36.59 इंच) हो गई है। यानी 20 सालों में इंदौर में बारिश का औसत करीब 1 इंच कम हुआ है।