MP News : HDFC बैंक ने मध्यप्रदेश में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र किया स्थापित

एचडीएफसी बैंक ने अपने प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम परिवर्तन के तहत मध्यप्रदेश के विदिशा में अटल बिहारी बाजपेयी सरकारी मेडिकल कॉलेज में 1,000 एलपीएम ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किया है।

विदिशा : एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम परिवर्तन के तहत मध्यप्रदेश के विदिशा में अटल बिहारी बाजपेयी सरकारी मेडिकल कॉलेज(Atal Bihari Bajpayee Government Medical College) में 1,000 एलपीएम ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किया है। संयंत्र का उद्घाटन  मो.सुलेमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव-स्वास्थ्य, निशांत वरवड़े, आईएएस, आयुक्त-चिकित्सा शिक्षा और डॉ.सुनील नंदेश्वर, डीन-अटल बिहारी बाजपेयी राजकीय मेडिकल कॉलेज, विदिशा की उपस्थिति में किया।

एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ अधिकारी जिनमें प्रतीक शर्मा, रिटेल ब्रांच बैंकिंग हेड- सेंट्रल इंडिया, आशु गर्ग, सर्कल हेड- मध्यप्रदेश, विनीत धारीवाल, जोनल हेड- जीआईबी, सेंट्रल इंडिया और नीरज नेमा, स्टेट शामिल हैं। प्रमुख – जीआईबी, मध्यप्रदेश भी उपस्थित थे। विकास पर टिप्पणी करते हुए, प्रतीक शर्मा, खुदरा शाखा बैंकिंग प्रमुख – सेंट्रल इंडिया, एचडीएफसी बैंक ने कहा: “हमारा बैंक परिवर्तन कार्यक्रम के माध्यम से चिकित्सा बुनियादी ढांचे का समर्थन कर रहा है और पूरे भारत में अस्पतालों में कई ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए हैं।

Read More : Indore Weather : जल्द टूटेगा 64 साल का रिकार्ड, इतने डिग्री तक पार पहुंचने की संभावना

नया संयंत्र शहर की स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करेगा और विदिशा के निवासियों को लाभान्वित करेगा। परिवर्तन कार्यक्रम ग्रामीण विकास, शिक्षा, कौशल विकास और आजीविका वृद्धि, स्वास्थ्य देखभाल और स्वच्छता, और वित्तीय साक्षरता के क्षेत्रों में सार्थक बदलाव ला रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि एचडीएफसी बैंक की मध्यप्रदेश के लिए विशिष्ट आर्थिक विकास योजनाएं हैं।

बैंक ने पिछले 12 महीनों में मध्यप्रदेश में 72 शाखाएँ खोली हैं और राज्य में इसकी 247 शाखाएँ हैं । बैंक की योजना अगले 12 महीनों में मध्यप्रदेश में 100 से अधिक शाखाएँ खोलने की है, जिससे राज्य में कुल शाखाओं की संख्या 350 हो गई है। वित्तीय वर्ष 2021-22 (अप्रैल-मार्च) में, सरकार द्वारा निर्देशित, एचडीएफसी बैंक ने अपने एसएचजी कार्यक्रम के तहत मध्यप्रदेश में महिला उद्यमियों को 160 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया है और इस क्षेत्र में बैंक की प्रतिशत उपलब्धि सभी बैंकों में सबसे अधिक है।

Read More : Indore : कालोनियों के रहवासियों को निगम की मदद, लॉटरी के माध्यम से मिलेंगे घर

31 मार्च, 2021 तक मध्यप्रदेश में एचडीएफसी बैंक द्वारा हासिल किए गए कुछ प्रमुख मील के पत्थर नीचे सूचीबद्ध हैं:

• बैंक का सीडी अनुपात 136% था।
•बैंक ने अपने प्राथमिक क्षेत्र के लक्ष्यों का 167% हासिल किया, जिसमें एमएसएमई और कृषि क्षेत्रों को ऋण शामिल हैं।
• 2020-21 (अप्रैल-मार्च) में बैंक का प्राथमिक क्षेत्र का ऋण 7,876 करोड़ रुपये था और इसने राज्य में कुल प्राथमिकता वाले क्षेत्र को ऋण देने का 7% योगदान दिया।
• मध्यप्रदेश के सभी बैंकों में बैंक की प्रति शाखा प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र ऋण सबसे अधिक था।

Source : PR