हरतालिका: शरीर मे पानी की कमी से बचने के लिए व्रत मे लीजिए ये शरबत

0
106
tarbuj ka juice

drink this liquied in hartalika fast.

व्रत शुरू करने से पहले
हरितालिका तीज का उपवास प्राय: निराहार होता है। व्रत के समय फिजिकल और मेंटल स्ट्रेंथ भी बहुत जरूरी है। दिनभर निराहार रहने वाली महिलाओं को तरल पदार्थों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और एनर्जी बनी रहे . यदि आप किसी बीमारी से पीडि़त हैं तो आपको उपवास नहीं रखना चाहिए।

Image result for hartalika teej
via

दिनभर मिलेगी एनर्जी
नारियल पानी फ्ल्यूड की पूर्ति के साथ ही इलेक्ट्रॉलाइड का भी अच्छा स्रोत है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। नारियल पानी का स्वाद हल्का नमकीन होता है। सुबह जल्दी उठकर आप हेल्दी और एनर्जेटिक फूड ले सकते हैं। इसके अलावा आप फलों का सेवन भी कर सकते हैं। फल फाइबर की पूर्ति भी करेगा और आपको दिनभर के लिए एनर्जी भी मिलेगी।

Image result for hartalika teej
via

डॉक्टर्स के अनुसार नारियल पानी डिहाइड्रेशन से बचाता है खाली पेट रहने से बीपी की समस्या भी होने लगती है, इससे बचने के लिए भी नारियल पीएं। बहुत से लोगों को खाली पेट रहने से बीपी की समस्या भी होने लगती है, इससे बचने के लिए भी नारियल पीएं। व्रत रखने वाले लोगों को व्रत के दिन खट्टे फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए, दरअसल खट्टे फल एसिड स्त्रावित करते हैं, जिसके कारण एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Image result for शरीर मे पानी की कमी से बचने के लिए व्रत मे लीजिए ये पदार्थ
via

यदि आप अक्सर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो व्रत वाले दिन खट्टे फलों से समस्या बढ़ सकती है। खट्टे फल हार्ट बर्न की समस्या करते हैं। ऐसे फलों का सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो, जैसे तरबूज, अंगूर, अनार ,खीरा आदि.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here