नई दिल्ली : विश्व में होम अप्लायंसेस व कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स में प्रमुख और लगातार 13 वर्षों से प्रमुख अप्लायंसेस में विश्व के नंबर 1 ब्रांड, हायर को ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई)- विद्युत मंत्रालय, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए) 2022, भारत सरकार द्वारा ‘वर्ष के सबसे ऊर्जा कुशल अप्लायंस’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार समिति द्वारा हायर के 5 स्टार रेंज वाले मॉडल नंबर: एचआरडी-1955 को रेफ्रिजरेटर कैटेगरी में विजेता के रूप में चुना गया है। बीईई द्वारा हायर को एनईसीए में लगातार दूसरे वर्ष यह मान्यता दी गई है।

इस पुरस्कार समारोह का आयोजन विज्ञान भवन, नई दिल्ली में किया गया, जिसमें भारत की माननीय राष्ट्रपति, द्रौपदी मुर्मू के साथ ही साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति- आरके सिंह, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा; कृष्ण पाल, बिजली और भारी उद्योग राज्य मंत्री; आलोक कुमार, सचिव, विद्युत मंत्रालय शामिल रहे।

सम्मान प्राप्त करने पर अपने भाव व्यक्त करते हुए सतीश एनएस, अध्यक्ष, हायर अप्लायंसेस इंडिया, ने कहा, “‘प्रेरित जीवन’ की हमारी ब्रांड पहचान को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक के रूप में पहचाना और सम्मानित किया गया है। यह हमारे लिए बेहद गर्व का क्षण है और इसे लेकर हम बहुत खुश हैं। इस मान्यता के लिए हम एनर्जी एफिशिएंसी ब्यूरो को धन्यवाद् देना चाहते हैं। हमारे बिज़नेस का लक्ष्य हमेशा से ही पृथ्वी और पर्यावरण के प्रति स्थिरता और जिम्मेदारी भाव रखना रहा है। हम भविष्य में भी मैन्युफैक्चरिंग और वितरण के लिए सार्थक और पर्यावरण के अनुकूल तरीके अपनाना जारी रखेंगे।”

हर वर्ष 14 दिसंबर को पूरे देश में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर, राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार का आयोजन किया जाता है, जिसमें भारत सरकार के प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा विभिन्न औद्योगिक इकाइयों / प्रतिष्ठानों / संगठनों की सराहना की जाती है, जो ऊर्जा दक्षता उपायों को अपनाने के लिए प्रयासरत हैं।

हायर इंडिया, भारतीय ग्राहकों के लिए नवीन प्रोडक्ट्स का उत्पादन करने के लिए प्रतिबद्ध है और उन की प्रेरित जीवन संबंधित माँगों को पूरा करने के साथ ही ब्रांड लगातार विकसित हुआ है। हायर का मॉडल नंबर एचआरडी-1955 एक संपूर्ण ‘मेड इन इंडिया’ और ‘मेड फॉर इंडिया’ प्रोडक्ट है, जिसे डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर इन्वर्टर कंप्रेसर के साथ रंजनगाँव, पुणे में इसकी अत्याधुनिक सुविधा से निर्मित किया गया है। इसके अलावा, पुणे और ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश स्थित दोनों मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएँ प्रीमियम और हाई-एंड प्रोडक्ट्स की व्यापक उत्पादन क्षमता प्रदान करती हैं, जिसके माध्यम से यह ब्रांड, भारतीय ग्राहकों के लिए हरदम नई पेशकश करना जारी रखता है। हायर एचआरडी-1955 डायरेक्ट कूल रेफ्रिजरेटर बिजली की बचत करते हुए एक वर्ष