सफाईकर्मियों के लिए खुशखबरी , Ujjain में अब Robot की मदद से की जाएगी सीवर की सफाई

उज्जैन: नगर निगम ने अपने सफाई उपकरणों में सीवर की सफाई के लिए रोबोट को शामिल किया है। सीवर इंस्पेक्शन कैमरा , पावर बकेट मशीन और पावर रोडिंग ऑपरेटर्स के बाद अब Bandicoot Robot भी निगम को सफाई में मदद करेगा। निगम आयुक्त अंशुल गुप्ता (Anshul Gupta) ने बताया कि बैंडीकूट रोबोट कई मशीनों का काम करने में मदद करता है। इंदौर से आई टीम ने आज हनुमान नाके पर PHE की टीम को बैंडीकूट रोबोट चलाने का प्रशिक्षण दिया।

बैंडीकूट रोबोट सीवर में फंसे कचरे को आसानी से निकल सकता है , अगर सीवर में कोई पत्थर या फिर रेत भी होती है तो ये रोबोट उसे भी निकल देता है। सीवर इंस्पेक्शन कैमरा , पावर बकेट मशीन और पावर रोडिंग ऑपरेटर्स का काम ये एक अकेला रोबोट कर सकता है। गौरतलब है कि उज्जैन में अब मैनहोल नही मशीन होल होंगे जिसकी सफाई रोबोट के इस्तेमाल से की जा सकेगी।

Must Read : अवकाश के दिन टू व्हीलर से घूमने निकले कलेक्टर आशीष सिंह, वजह है खास

सफाईकर्मियों के लिए राहत भरी खबर

Bandicoot Robot को इस्तेमाल करने से सफाईकर्मियों को उनकी सेहत के लिए हानिकारक गैस से बचाया जा सकता है। आपको बता दे कि सीवर से निकलने वाली गैस सफाईकर्मियों के लिए काफी हानिकारक होती है जिसकी वजह से मैनहोल की सफाई करने वाले सफाईकर्मी की जान जोखिम में रहती थी लेकिन अब इस रोबोट के इस्तेमाल से सफाईकर्मी सुरक्षित रहेंगे।