सोने-चांदी के भाव में गिरावट, जाने आज का भाव

लोबल मार्केट में सोने-चांदी की कीमतों पर जारी दबाव का असर भारतीय वायदा बाजार में भी दिख रहा है. बुधवार को सोने और चांदी के वायदा बाजार में और गिरावट दिखी.

Gold

ग्‍लोबल मार्केट में सोने-चांदी की कीमतों पर जारी दबाव का असर भारतीय वायदा बाजार में भी दिख रहा है. बुधवार को सोने और चांदी के वायदा बाजार में और गिरावट दिखी. मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 10 रुपये चढ़कर 50,574 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,568 रुपये पर खुलकर हुई थी, जिसमें कुछ देर बाद थोड़ी बढ़त दिखने लगी. हालांकि, सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.02 फीसदी की गिरावट पर कारोबार कर रहा है.

Also read – मध्य प्रदेश से राजस्थान तक बारिश का अलर्ट, जानें आज का मौसम

सोने की तर्ज पर आज चांदी की कीमतों में भी गिरावट दिख रही है. एमसीएक्‍स पर चांदी का वायदा भाव 155 रुपये टूटकर 54,560 रुपये पर आ गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 54,605 रुपये पर खुलकर हुई थी, लेकिन मांग में नरमी की वजह से जल्‍द ही कीमतों में गिरावट दिखने लगी. चांदी अपने पिछले बंद भाव से अभी 0.28 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रही है.सोने और चांदी के भाव में आज ग्‍लोबल मार्केट में बड़ी गिरावट दिख रही है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,714.53 डॉलर प्रति औंस है, जो पिछले बंद भाव से 0.24 फीसदी कम है. इसी तरह, चांदी का हाजिर मूल्‍य 18.58 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जो अपने पिछले बंद भाव से 0.55 फीसदी कमजोरी पर ट्रेडिंग कर रही है. मार्च की शुरुआत में ग्‍लोबल मार्केट में सोना 2 हजार और चांदी 27 डॉलर प्रति औंस के आसपास बिक रहे थे.

एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने पर भले ही दबाव है, लेकिन जैसे ही महंगाई और मंदी का जोखिम थोड़ा कम होगा, सोना एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा. केडिया एडवाइजरी के निदेशक अजय केडिया ने अनुमान लगाया है कि इस साल के अंत तक सोना 54 हजार का स्‍तर पकड़ सकता है. हालांकि, उन्‍होंने बाजार के उतार-चढ़ाव का भी जिक्र किया और कहा कि अगर गिरावट आती है तो सोने का भाव 48 हजार प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है.