Indore। मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में 11 और 12 जनवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) का आयोजन किया जा रहा है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में कई विषयों पर 19 समानांतर सत्र होंगे। इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में इन सत्रों में देश-विदेश के निवेशक शामिल होंगे। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली करेंगे। वो इसे संबोधित भी करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan), सूरीनाम और गुयाना के राष्ट्रपति, विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय वाणिज्यिक और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल समिट को संबोधित करेंगे। बुधवार को दो दिवसीय ग्लोबल इन्‍वेस्टर्स के शुभारंभ के बाद समानांतर सत्र होंगे। पहले दिन दोपहर दो बजे से पांच समानांतर सत्र होंगे। यह सत्र एग्रीकल्चर, फूड एंड डेयरी प्रोसेसिंग, फार्मास्युटिकल और हेल्थ केयर, नेचुरल गैस एंड पेट्रो केमिकल्स सेक्टर में अवसर, रिन्यूवल एनर्जी विषय पर होंगे। इसी दिन दोपहर तीन बजे से टेक्सटाईल और गारमेंट विषय पर विशेष सत्र भी होगा।

Also Read – शतक जड़ने के बाद विराट कोहली का चौंकाने वाला खुलासा, कहा-‘मैच ऐसे खेलो जैसे…

कई बड़े उद्योगपति मंगलवार को इंदौर पहुंच चुके है। बड़े उद्योगों को निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए सरकार ने प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों को विस्तार कर सुविधाएं बढ़ाई है। प्रदेश में उद्योगों के लिए एक लाख एकड़ से ज्यादा विकसित भूमि है। जिसे सरकार प्रदेश में निवेश करने वालों को रियायती दामों पर देगी। समिट से पहले प्रदेश की 6 कंपनियों ने मध्य प्रदेश में 9617 करोड़ रुपए निवेश का प्रस्ताव दिया है।

बुधवार से होने वाले इस समिट में 90 से ज्यादा बड़े उद्योगपति शामिल होंगे। इसके अलावा 300 से ज्यादा डेलिगेट्स भी समिट में भाग लेंगे। दो दिन चलने वाले इस समिट में करोड़ों के निवेश मध्य प्रदेश में आने की संभावना है। पहले दिन दोपहर दो बजे से अलग-अलग सेक्टरों पर पांच समानांतर सत्र होंगे। औद्योगिक प्रदर्शनी में विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों को प्रदर्शित करने के लिए 100 से अधिक उद्योगों द्वारा स्टॉल लगाए जाएंगे।

Also Read: Golden Globe Awards: राजामौली की फिल्म RRR के ‘नाटू-नाटू’ गाने को मिला बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड