कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता हैं अदरक, जाने इसके अन्य फायदे

अदरक काफी हद तक कैंसर जैसी बीमारी से बचाव करता है।

0
46
gingeer

ठंड के मौसम में अदरक का सेवन बहुत लाभकारी होता है। अक्सर लोग चाय में अदरक डालकर पीना पसंद करते है जिससे स्वाद भी अच्छा लगता है और आपकी सेहत को भी लाभ होता है। अदरक आपको हेल्दी रखने में भी असरदार और फायदेमंद होता है। ये आपको कई तरह कि बीमारियों से बचाकर रखता है।

अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो सिर दर्द, सर्दी-जुकाम और अपचन की समस्या से राहत दिलाते हैं। साथ ही अदरक में विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बता दे, अदरक को पेट की समस्याओं, मतली, दस्त, हैजा, दांतदर्द, रक्तस्राव और गठिया के उपचार के लिए एक गुणकारी औषधि के रूप में बताया गया है। जानते है इसके फायदों के बारे में –

  • अदरक काफी हद तक कैंसर जैसी बीमारी से बचाव करता है। बता दे, अदरक को स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर के इलाज के लिए भी असरदार मन गया हैं।
  • अगर आपको गले में खराश जैसी समस्या होती है, तो आप अदरक के रस में शहद मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी नाक बंद हो या गला खराब हो, तो अदरक की चाय राहत पहुंचा सकती है।
  • अदरक पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह गैस के कारण पेट में होने वाली ऐंठन व दस्त जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करता है।
  • अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण होने से अदरक यह शरीर को एलर्जी और इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है। अदरक शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है।
  • अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो दर्द निवारक का काम करते हैं। जिन्हें अर्थराइटिस व घुटनों में दर्द जैसी समस्या होती है, उनके लिए अदरक फायदेमंद हो सकता है।
  • अगर आपको जी मचलने या उल्टी की परेशानी हो, तो करीब एक ग्राम अदरक का सेवन करें। गर्भवती महिलाओं को अक्सर ये समस्या रहती है। इसके लिए वो इतनी क्वांटिटी में रोजाना अदरक का सेवन करें।
  • अदरक शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। ये आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वजन कम करने में असरदार होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here