अंतिम तारीख से पहले कर ले पैन कार्ड लिंक, वरना हो जाएगा अवैध

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने हाल ही में पैन और आधार को लिंक करवाने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। ये तारीख बढ़ा कर 31 दिसंबर 2019 कि जा चुकी है।

0
91
pancard

नई दिल्ली : सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेजों में से पैन कार्ड एक है। आयकर विभाग द्वारा जारी 10 अंको के परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड आपकी जिंदगी का अहम् हिस्सा बनते जा रहा है और तमाम जरूरतों के साथ मान्य पहचान पत्र भी है। दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने हाल ही में पैन और आधार को लिंक करवाने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। ये तारीख बढ़ा कर 31 दिसंबर 2019 कि जा चुकी है।

इनकम टैक्स के लिए पैन कार्ड अब बहुत जरूरी हो गया है इसलिए समय रहते ही आप इसे सबसे पहले लिंक करवा ले वरना आपको नुकसान भी हो सकता है। बता दे कि, लिंक करने के लिए आप इसे मोबाइल या फिर एसएमएस के द्वारा भी कर सकते हैं। बता दे कि इस तारीख हो 7वीं बार बढ़ाया गया है। वहीँ पैन को आधार से लिंक नहीं करा तो सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज इसके इस्तेमाल को अवैध घोषित कर देंगे।

इसी पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा है, ‘अगर कोई आधार को पैन से लिंक नहीं करता है तो उनके पैन को अवैध करार दिया जा सकता है। इसके बाद अवैध पैन के तहत जो भी कानूनी प्रावधान होगा, उसे फॉलो किया जाएगा. इसे माना जाएगा कि व्यक्ति ने पैन के लिए आवेदन ही नहीं किया है’, ख़बरों के मुताबिक, डेडलाइन खत्म होने के बाद बिना लिंक किए गए पैन को इनऑपरेटिव माना जाएगा। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा की अंतिम तारीख से पहले अपना पैन कार्ड लिंक करवा ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here