गैजेट्सटेक न्यूज़

ये एप लोगों के लिए बना खतरा, लीक हुआ चार करोड़ लोगों का निजी डेटा

नई दिल्ली : इन दिनों लॉकडाउन के दौरान साइबर क्राइम का खतरा काफी बढ़ गया है. पिछले कई दिनों से डेटा लीक होने की ख़बरें सामने आ रही है. इसी बीच अब मशहूर वोटिंग एप विशबोन के करीब 40 मिलियन यूजर्स का डेटा लीक हो गया है. जो हैकिंग फोरम पर मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. इस बात का खुलासा हाल ही में एक रिपोर्ट के जरिए हुआ है.

रिपोर्ट के अनुसार, विशबोन यूज़र डेटाबेस पूरी तरह से लीक हो गया है, और शीनी हंटर्स के रूप में जाना जाने वाला हैकर ने इस हैकिंग को अंजाम दिया है.यह पहली बार नहीं है बीते दिनों एक ऐसी ही रिपोर्ट में कई यूजर्स का डेटा लीक होने का दावा किया गया था. रिपोर्ट में कहा गया था कि “इससे पहले, डार्क वेब पर डेटा 0.85 बिटकॉइन यानी 8,000 डॉलर में बेचा जा रहा था. डेटा में यूज़र्स के नाम, ईमेल, फोन नंबर, शहर/राज्य /देश और हैश्ड पासवर्ड मौजूद हैं. डेटा में विशबोन प्रोफाइल पिक्चर्स के लिंक भी शामिल थे.”

वहीं दूसरी और करीब तीन करोड़ भारतीयों का डेटा भी लीक हो होने की खबर सामने आई है. ऑनलाइन इंटेलीजेंस कंपनी साइबल ने बताया कि “साइबर अपराधियों ने 2.9 करोड़ भारतीयों के पर्सनल डेटा डार्क वेब पर डाल दिए हैं. साथ ही ये भी पता चला कि ये डेटा वहां मुफ्त में उपलब्ध कराया जा रहा है.”

कंपनी ने शुक्रवार को एक ब्लॉग में कहा, “नौकरी की तलाश कर रहे 2.91 करोड़ भारतीय लोगों की पर्सनल डिटेल लीक हो गई हैं. आमतौर पर इस तरह की घटना हमारी नजरों में आती रहती है, लेकिन इसने विशेष ध्यान खींचा क्योंकि इसमें बहुत सारी निजी जानकारी भी शामिल हैं. इन डिटेल में शिक्षा, पता, ईमेल, फोन, योग्यता, कार्य अनुभव आदि भी शामिल हैं.”

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

सुरक्षा के लिए खतरा बना TikTok, भारत के बाद अब इस देश में हो सकता है बैन

नई दिल्ली: चीन से बढ़ते तनाव के बीच भारत…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

TikTok के भारत में बैन होने पर कंपनी को होगा इतने अरबों का नुकसान

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाला चीन का…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

मेड इन इंडिया: पहला सोशल मीडिया App Elyments हुआ लॉन्च, जानें इसकी खासियत

चीनी ऐप्स के बैन होने के बाद भारत में…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group