गैजेट्सटेक न्यूज़

डिलीट हुए कॉन्टैक्ट को इस तरह करें रिकवर, गूगल ने पेश किया नया फीचर

गूगल एक ऐसी चीज़ है जिसके जरिए आप कुछ भी कर सकते हैं जैसे कि फोटो सर्चिंग, न्यूज़ सर्चिंग, फोटो सेविंग, कांटेक्ट सेविंग आदि कई तरह के काम आप गूगल से कर सकते है। वहीं आपको बता दे, अब आप गूगल कांटेक्ट के जरिए अपने डिलीट हुए कांटेक्ट को फिर से वापस पा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे होगा तो आपको बता दे, जैसे अगर गैलरी से फोटो डिलीट हो जाते है तो वह रिसाइकल बिन में जाकर स्टोर हो जाता है। लेकिन अगर फोन से कोई कॉन्टैक्ट डिलीट हो जाता है उस समय परेशानी बढ़ जाती है। लेकिन इस परेशानी से बचने के लिए गूगल एक नया फीचर लेकर आया है।

दरअसल, Google Contacts में एक ऐसा फीचर दिया गया है जिससे उसे वापस रिस्टोर किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक, इस फीचर की मदद से आप अपने डिलीट हुए नंबर्स को वापस अपने फ़ोन में आसानी से ला सकते हैं। इस ऐप का नाम ट्रैश है। इसके लिए आप Google Contacts साइट पर जाएं तो आपको Other contacts के नीचे Trash फीचर मिलेगा। इसपर आपके डिलीट नंबर मिल जाएंगे। वहीं आपको ये भी पता चल जाएगा कि की कॉन्टैक्ट ऐप से डिलीट हुआ था या वेबसाइट से।

साथ ही आपको इसमें डेट और टाइम भी दिख जाएगा। डिलीट कॉन्टैक्ट को 30 दिन के अंदर वापस रिकवर कर सकते हैं। कॉन्टैक्ट के लिए Delete Forever या Recover चुनने का भी ऑप्शन उपलब्ध रहेगा। इसको लेकर गूगल का कहना है कि यह फीचर अभी सिर्फ Google Contacts की वेबसाइट पर उपलब्ध है। अगले कुछ सप्ताह में सभी G Suite ग्राहकों और पर्सनल गूगल अकाउंट्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। फिलहाल यह फीचर अभी ऐप पर उपलब्ध नहीं है। आने वाले समय में गूगल का यह फीचर मोबाइल ऐप के लिए भी जरी किया जा सकता है।

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में फोटो, वीडियो सेंड करने के बाद हो जाएंगे गायब

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक…
Read more
गैजेट्सदेशमोबाइल

सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करण

भारत – सितंबर, 2020 – भारत के सबसे…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में जल्द आ रहा ये धाकड़ फीचर, आने से पहले इसके बारे में जानें

दुनियाभर में सबसे अधिक पसंद और उपयोग…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group