गैजेट्सटेक न्यूज़

अब इस आसान तरीके से फोन में ही डाउनलोड कर सकते है आधार कार्ड, ये है स्टेप्स

आधार कार्ड आज की जरूरत के लिए सबसे ज्यादा अहम डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है। सरकार ने इसको उन अहम डाक्यूमेंट्स में गिना हुआ है और जोड़ हुआ है जिनके बगैर सरकार से जुड़ी कोई भी सुविधाएं मिलना बेहद मुश्किल है। आज के जमाने में आधार कार्ड की जरूरत हर चीज के लिए पड़ती है। फिर चाहे वह बैंक खाता हो या लोन लेना हो या फिर कुछ और सब चीज में आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा जरूरी है। लेकिन कई बार हम हमारे साथ कार्ड को ले जाना भूल जाते हैं। जिसके कारण हमें परेशानी का सामना उठाना पड़ता है, या फिर उस कार्ड को घर पर वापस लेने आना पड़ता है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी आसान सी चीज बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप आधार कार्ड को अपने फोन में ही डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप आधार कार्ड कहीं लेकर नहीं जा पाए या घर पर भूल गए हैं तो आप आपके फोन से ही आधार कार्ड का काम पूरा कर सकते है। तो चलिए जानते हैं आप अपने फोन में कैसे आधार कार्ड को डाउनलोड कर के रख सकते हैं। बस इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी जानकारी होनी जरुरी है।

वहीं अगर आप इस भ्रम में है कि डाउनलोड आधार कार्ड मान्य नहीं होगा या फिर आपको इसका प्रिंटआउट ही दिखाना पड़ेगा तो आपको बता दे, ऐसा बिलकुल भी नहीं है। क्योंकि Unique Identification Number साफ़ और स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि डाउनलोड किया गया आधार कार्ड सुरक्षित है। इसलिए आप इस बात की चिंता बिलकुल भी ना करे।

ऐसे आपके फ़ोन में आप कर सकते है आधार कार्ड डाउनलोड –

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा – https://eaadhaar.uidai.gov.in

उसके बाद अपना आधार कार्ड का नंबर डालना होगा। फिर कैप्चा भरना होगा। इसका मतलब है कि आपको एक निचे बॉक्स में कुछ नंबर दिए गयी होंगे उसको आपको वैसा का वैसा लिखना होगा। उसके बाद आपके फोन में एक ओटीपी आएगा। इसके बाद कुछ सवालों के जवाब देने के बाद वेरीफाई एंड डाउनलोड पर क्लिक करना होगा। इस आसान तरीके से आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। फिर इसे आप एक पासवर्ड के ज़रिए खोल सकते हैं।

आपको बता दे, इसको खोलने के लिए पासवर्ड वो कुछ इस प्रकार रहता है। आप भी इसे याद कर लीजिए। कभी भी जरूरत पड़ सकती है। बता दे, इसका पासवड आपके नाम के 4 अक्षर कैपिटल लेटर में इसके बाद जन्म का साल। इस तरह से आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा।

Related posts
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में फोटो, वीडियो सेंड करने के बाद हो जाएंगे गायब

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक…
Read more
गैजेट्सदेशमोबाइल

सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग ई.डी.जी.ई. कैम्पस प्रोग्राम का पांचवां संस्करण

भारत – सितंबर, 2020 – भारत के सबसे…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में जल्द आ रहा ये धाकड़ फीचर, आने से पहले इसके बारे में जानें

दुनियाभर में सबसे अधिक पसंद और उपयोग…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group