गैजेट्सटेक न्यूज़

गूगल ने बेहरीन नींद के लिए जोड़ा ये खास फीचर, ऐसे करें इसे एक्टिव

जैसा कि आप सभी जानते हैं नींद लेना हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। डॉक्टर्स भी हमें पूरी 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। इसी को देखते हुए गूगल ने हाल ही में एक जोरदार फीचर एंड्राइड में ऐड किया है। दरअसल, गूगल ने एंड्राइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम से चलने वाले स्मार्टफोंस के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है। इस अपडेट की मदद से यूजर्स को नींद लेने में काफी मदद मिलेगी। आपको बता दें, हम जिस अपडेट की बात कर रहे हैं उसका नाम है बेड टाइम।

जी हां इस फीचर की मदद से यूजर्स रात के समय अपने स्क्रीन टाइम को टैग भी कर सकते हैं, साथ ही शांति भरे गाने के जरिए उन्हें सोने में मदद भी मिल सकती है। बताया जा रहा है कि बेड टाइम फीचर पहले सिर्फ पिक्सेल डिवाइस में ही होता था। लेकिन अब इसे एंड्रॉयड डिवाइस में भी उपलब्ध करा दिया गया है। जिसकी मदद से यूज़र्स को याद दिलाया जाता है कि कब उनके सोने का समय हुआ है और कब उठाने का। आज हम आपको इस फीचर को अपने फ़ोन में कैसे चालू करना है ये बताने जा रहे है। आपको बता दे, इस फीचर को आप अपने फ़ोन में ऐसे अपडेट कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको Digital Wellbeing ऐप को अपडेट करना पड़ेगा। इसके बाद इसपर क्लिक करें और Bedtime Mode पर जाएं। वहां जाने के बाद एक सेटअप स्क्रीन दिखाई देगी उसपर आपको सोने और जागने के टाइम को सेट करना पड़ेगा। इसे सेट करने के बाद आपकी फ़ोन स्क्रीन greyscale को चालू कर देगी। इसके जरिए आपको इसका नोटिफिकेशन फ़ोन में दिखेगा। आप किसी भी समय notification का उपयोग करके, कभी भी मोड को बंद कर सकते हैं। इसकी ख़ास बात यह है कि कॉल बेडटाइम मोड के माध्यम से आएंगे।