पैरों का दर्द पल भर में हो जाएगा गायब, करें ये घरेलु उपचार

पैर हमारे शरीर का ऐसा अंग होता है जिस पर पूरे शरीर का भार रहता है अगर ये जरा सा भी तकलीफ में हो तो आपको चलने में परेशानी हो जाती हैं।

0
64
पैरों का दर्द

पैर हमारे शरीर का ऐसा अंग होता है जिस पर पूरे शरीर का भार रहता है। अगर ये जरा सा भी तकलीफ में हो तो आपको चलने में परेशानी हो जाती हैं। पैर मानव शरीर का इसलिए भी महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि अगर शरीर में कोई दिक्कत हो तो पैर उसका संकेत हमें पहले ही दे देते हैं हालांकि पैर जितने मजबूत होते हैं बीमारियां भी इन्हें उतनी ही जल्दी घेरती हैं। कई बार ये दर्द देने लगते हैं और आपको इसका कारण समझ में नहीं आता। पैरों में दर्द गठिया, ओस्टियोपोरोसिस, जोड़ों में फ्रेक्चर, मसलस में क्रेम्प्स या किसी अंदरूनी चोट के कारण ही नहीं होता है, बल्कि पैरों में दर्द होने के कई अन्य गंभीर कारण भी है।

ज्यादा देर तक खड़े रहने या फिर चलने की वजह से पैरों में दर्द की शिकायत होना वैसे तो आम समस्या है लेकिन अगर आपके पैरों में आए दिन दर्द रहता है और उसके साथ ही कमज़ोरी भी महसूस होती है तो इस समस्या को हल्के में ना लें। पैरों में बार-बार होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए आमतौर पर लोग डॉक्टर की मदद लेते हैं लेकिन अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके अपने पैरों की देखभाल करेंगे तो भी आपको इस समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है और घरेलु नुस्खों से किसी तरह के नुकसान का डर भी नहीं है।

  • गुनगुने पाने में नमक डालकर इसमें 10 से 15 मिनट तक पैर रखें। ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म न हो, नहीं तो आराम की जगह पैरों में दर्द और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।
  • सिरका पैरों में होने वाले दर्द का कारगर इलाज है। इसके लिए एक बाल्टी गर्म पानी में दो बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं और एक छोटा चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। अब इस पानी में अपने पैरों को करीब 20 मिनट के लिए डूबाकर रखें। इस नुस्खे से आपको तुरंत आराम मिलेगा।
  • बर्फ वाले पानी या बर्फ से पैरों की सिंकाई करें। दर्द के साथ इससे पैरों की सूजन भी दूर होती है।
  • लौंग का तेल लौंग का इस्तेमाल सदियों से औषधि के रुप में किया जा रहा है। खासकर लौंग के तेल को सिरदर्द, जोड़ों के दर्द, एथलीट फुट और पैरों के दर्द को दूर करने वाला एक अद्भुत तेल माना जाता है। पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए लौंग के तेल से पैरों में धीरे-धीरे मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो से तीन बार इस तेल से अपने पैरों की मालिश करें।
  • पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के कुछ बीजों को लेकर पीस लें और फिर इन्हें एक बाल्टी गर्म पानी में मिलाएं, फिर अपने पैरों को इस पानी में 10 से 15 मिनट के लिए डालकर रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here