Homeकोरोना वायरसकोरोना पर जानकारीOMICRON का डर: OMICRON और VACCINE पर ये रिपोर्ट आपकी आँखे खोल...

OMICRON का डर: OMICRON और VACCINE पर ये रिपोर्ट आपकी आँखे खोल देगी, बस ये 2 वैक्सीन ही बचाएगी

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर पूरी दुनिया में डर का माहौल हैं। वहीँ इस वक्त दुनियाभर के वैज्ञानिक भी इसे लेकर सतर्क हो गए हैं।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर पूरी दुनिया में डर का माहौल हैं। वहीँ इस वक्त दुनियाभर के वैज्ञानिक भी इसे लेकर सतर्क हो गए हैं। और अलग अलग रिसर्च करके हर दिन हमारे सामने नई नई जानकारियां ला रहें हैं। लेकिन हाल ही में की गई एक रिसर्च में कोरोना वैक्सीन और ओमिक्रोन(OMICRON and VACCINE) को लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहें हैं।

आपको बता दे कि न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के हवाले से ये कहा गया है कि दुनिया की ज्यादातर कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) ओमिक्रॉन संक्रमण को रोकने में कारगर साबित नहीं होगी। लेकिन इतना जरूर हैं कि ये वैक्सीन ओमिक्रॉन संक्रमण को गंभीर होने से रोकने में कुछ हद तक मददगार हो सकती हैं। यही कारण है कि कई देशों में सामान्य दो डोज के अलावा तीसरे यानी बूस्टर डोज (Booster Dose) की शुरुआत भी हो गई हैं।

हालांकि रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया कि दो वैक्सीन फाइज़र (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) ही ऐसी वैक्सीन हैं जो ओमिक्रॉन के संक्रमण को रोकने में सक्षम हो सकती हैं, और वो भी तब जब इन वैक्सीन के भी बूस्टर डोज लगाए जाए।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular