PM Yuva Yojana: यदि आपका राइटिंग में इंट्रेस्ट है तो मोदी सरकार आपके ल‍िए एक गुड न्यूज़ लेकर आई है. जी हां, केंद्र की मोदी सरकार की ओर से यूथ के ल‍िए ‘पीएम युवा 2.0 योजना’ (PM Yuva 2.0 Yojana) स्टार्ट की जा रही है. जिसके अंतर्गत युवा लेखकों को भिन्न-भिन्न प्रकार के व‍िषयों पर लेखन का अवसर द‍िया जा रहा है. मेंटोरशिप स्कीम के अंतर्गत यूथ को यह मौका द‍िया जा रहा है. स्कीम के अंतर्गत ज‍िन युवा राइटर्स का सेलेक्शन होगा, उन्‍हें स्कॉलरशिप के रूप में प्रत्येक माह 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

30 साल से कम आयु वाले पार्टिसिपेट कर सकते हैं

स्कीम के अंतर्गत 30 साल तक की आयु वाले युवा पार्टिसिपेट कर सकते हैं. जिसके ल‍िए आवेदन के प्रोसेस की आखिरी दिनांक15 जनवरी निश्चित की गई है. भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में युवा व नए लेखकों की साझेदारी को मद्दे नज़र रखते हुए केंद्र सरकार की ओर से यह स्कीम को प्रकाश में लाया गया है. पीएम युवा स्कीम के प्रथम भाग में काफी अच्‍छा र‍िस्‍पांस म‍िला था. देश में पढ़ने-लिखने और किताबी संस्कृति को तवज्जो देने के लिए इस प्रोसेस को शुरू क‍िया गया है.

Also Read – Kendriya Vidyalaya: केवीएस ने जारी किए नए अपडेट, जानिए क्या हैं ये खास सुविधा

75 राइटर्स का चुनाव क‍िया जाएगा

स्कीम के अंतर्गत देशभर में कुल 75 राइटर्स का नेशनल बुक ट्रस्ट ऑफ इंडिया (NBT) की ओर से सिलेक्शन क‍िया जाएगा. मेंटरशिप स्कीम में प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन के अंत में छात्रवृत्ति के रूप में 50,000 रुपये प्रत्येक माह के गणना से छह माह के ल‍िए 3 लाख रुपये हर युवा लेखक को दिए जाएंगे.

इन भाषाओं में कर सकते हैं अप्लाई

22 अलग-अलग भाषाओं के जानकार ‘पीएम युवा 2.0 योजना’ में पार्टिसिपेट कर सकते हैं. इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़‍िया, पंजाबी, संस्कृत, सिंधी, तमिल, तेलुगु, बोडो, संथाली, मैथिली और डोगरी शाम‍िल है.

ऐसे करना होगा अप्लाई

सर्व प्रथम वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/yuva/ पर जाएं.
यहां नीचे की ओर बांयी साइड ‘क्लिक हेयर टू सब्मिट’ पर क्लिक करें.
वेबसाइट पर पीएम युवा 2.0 स्कीम से जुड़ी पूरी सूचनाए दी गई है.
यहां पर आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं.