भूलकर भी गिफ्ट में ना दे किसी को मनी प्लांट, होता है इतना अशुभ, जानें इस पौधे से जुड़ी खास बातें

इन दिनों हर घरों में मनी प्लांट (Money Plant) का पौधा देखने को मिलता है। दरअसल, मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जो घर की खूबसूरती और रौनक को बढ़ा देता है।

Money plant

इन दिनों हर घरों में मनी प्लांट (Money Plant) का पौधा देखने को मिलता है। दरअसल, मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जो घर की खूबसूरती और रौनक को बढ़ा देता है। इसलिए लोग उसे घर में लगाना पसंद करते हैं लेकिन इसका सीधा कनेक्शन वास्तु से भी है। कहा जाता है कि अगर घर में मनी प्लांट का पौधा लगाया जाए तो धन आगमन के रास्ते खुलने लगते हैं साथ ही आर्थिक तंगी भी दूर होने लगती है।

इस वजह से भी कई लोग अपने घर के बाहर और घर के पोर्च में मनी प्लांट का पौधा लगाना पसंद करते हैं और यह पौधा आसानी से लग भी जाता है। इस मनी प्लांट को ध्यान आकर्षित करने वाला पौधा भी कहा जाता है। इतना ही नहीं इस पौधे को घर के अलावा दुकान में भी लगाया जाता है जिससे धन समृद्धि आ सके इस पौधे को लेकर कोई खास बातें वास्तु शास्त्र में भी बताई गई है। जिसका जानना सभी के लिए बेहद जरूरी है। आज हम आपको उन सभी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं ,तो चलिए जानते हैं मनी प्लांट के बारे में कुछ खास बातें।

Must read : Google Pay, Paytm या PhonePe : अब बिना इंटरनेट के कर सकते है UPI पेमेंट, बस फॉलो करना होगा ये तरीका

इंदौर के एक ज्योतिष द्वारा बताया गया है कि मनी प्लांट को किस दिशा में रखना चाहिए। आपको बता दें मनी प्लांट को घर के पोर्च में रखने की सही दिशा दक्षिण पूर्व को माना गया है। अगर आपके घर में इस दिशा के अलावा उत्तर पूर्व दिशा में इस पौधे को लगाया गया है, तो अभी की अभी उसे हटाकर दक्षिण पूर्व की तरफ रख दे, यह इसलिए क्योंकि इस वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है साथ ही धन की भी कमी होने लगती है।

इसके अलावा ज्योतिष ने बताया है कि मनी प्लांट के पौधे को कभी भी फर्श पर नहीं फैलाना चाहिए हमेशा मनी प्लांट के पौधे को ऊपर करके ही फैलाना चाहिए। ऐसा करने के लिए आप रस्सी और डंडे की मदद भी ले सकते हैं। अगर मनी प्लांट को ऊपर की तरफ से लाया जाए तो यह काफी तेजी से फलता फूलता है साथ ही घर में सुख शांति बनाए रखता है।

अगर मनी प्लांट के पत्ते सूखने लगते हैं तो मनी प्लांट को तुरंत हटा देना चाहिए इसे घर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। कहा जाता है कि यह दुर्भाग्य का प्रतीक होता है, इसलिए अगर मनी प्लांट के पत्ते सूख रहे हैं तो मनी प्लांट को तुरंत हटा दें। ज्योतिष ने बताया है कि मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए क्योंकि घर के बाहर लगाने से यह जल्दी सूख जाता है, इसलिए इसे घर के अंदर लगाना शुभ माना जाता है।

कभी भी गिफ्ट में ना दे मनी प्लांट यह है वजह-

यदि आपने मनी प्लांट को किसी को भी गिफ्ट में दिया है तो यह अशुभ माना जाता है। क्योंकि मनी प्लांट शुक्र ग्रह से है शुक्र ग्रह सुख समृद्धि और शांति का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में इसका किसी को गिफ्ट देना शुक्र ग्रह के लिए अशुभ होता है शुक्र ग्रह से नाराज हो जाता है।