हेल्थ एंड फिटनेसहेल्थ टिप्स

रोज बस ये एक चीज पीने से करें अपनी इम्युनिटी मजबूत, जानें फायदे

नींबू हमारी सेहत काफी ज्यादा लाभ दायक होता है। नींबू का सेवन करने से शरीर में काफी ज्यादा तत्व हमारे शरीर को मिलते है। आपको बता दे, नींबू के इस्तेमाल से हम हमारी इम्युनिटी को भी मजबूत कर सकते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींबू पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही नींबू पानी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। आज हम आपको नींबू के बारे में कुछ जबरदस्त फायदे बताने जा रहे हैं।

nimbu pani

रोज सुबह एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर का पाचनतंत्र मजबूत ठीक होता है। इससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है। साथ ही नींबू पानी के सेवन से शरीर में जबरदस्त फायदे होते हैं। रोज सुबह सुबह नींबू पानी का सेवन कई बिमारियों से बचा सकता हैं। वो इसलिए क्योंकि नींबू में विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन इसका सेवन ज्यादा मात्रा में भी नहीं करना चाहिए ये हमारे शरीर में पानी की कमी कर देता है। साथ ही डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है।

lemon juice

ये है 5 जबरदस्त फायदे –

1 नींबू पानी के सेवन से त्वचा को मिलता है फायदा। इससे चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती है। साथ ही दाग धब्बे भी खत्म हो जाते। हैं

2 नींबू पानी के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

3 नींबू पानी के सेवन से पाचन बेहतर होता है। वहीं नींबू पानी से एसिडिटी से भी निजात पाई जा सकती है।

4 नींबू पानी के सेवन से शरीर में भरपूर एनर्जी मिलती है। नींबू पानी पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर एनर्जी मिल जाती है और मूड को हल्का बनाया जा सकता है।

5 वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालकर वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

Related posts
हेल्थ एंड फिटनेस

छबि सहियोग फाउंडेशन से जाने कैंसर जागरूकता महीने का महत्व

छबि सहयोग संस्थान (Chhabi Sahayog Foundation) एक एनजी…
Read more
हेल्थ एंड फिटनेसहेल्थ टिप्स

पथरी और इम्यूनिटी के लिए बेस्ट है ये 3 चीज़, बिना दवा होगी किडनी की सफाई, जाने फायदे

किडनी हमारे शरीर की सबसे अहम चीज़ों में…
Read more
रेसिपीहेल्थ एंड फिटनेस

फेंके नहीं, अब बचे हुए चावल से बनाएं क्रिस्पी पापड़

नई दिल्ली : आमतौर पर आपने देखा होगा कि…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group