राजनीतिक दल प्रचार में सैन्य कार्रवाई की तस्वीरों का न करें इस्तेमाल : चुनाव आयोग Do not use pictures of military action in political party propaganda: Election Commission

0
29
election

लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले ही राजनीतिक पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी बीच आदर्श आचार संहिता लगने से पहले चुनाव आयोग सख्त नजर आ रहा है। चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को चेतावनी दी है कि वे आचार संहिता लगने के बाद चुनावी फायदे के लिए सैन्य बलों की तस्वीरों और नाम का इस्तेमाल न करें।

Read More : लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में कांग्रेस को लगा झटका

गौरतलब है कि पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल एल रामदास ने पत्र लिखकर चुनाव आयोग से निवदेन किया था कि राजनीतिक दलों को पुलवामा हमला, एयर स्ट्राइक और विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी का मुद्दा का प्रचार में उपयोग करने से रोका जाना चाहिए। हालांकि सख्ती के बाद आयोग ने 4 दिसंबर 2013 का पत्र भी जारी किया, जिसमें कहा गया है कि राजनीति के लिए सेना के नाम का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

इतना ही नहीं, आयोग ने सभी दलों से नियमों का पालन करने की अपील की, जो दल और उम्मीदवार नियमों का पालन नहीं करेगा, उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर 9 मार्च को भारत निर्वाचन आयोग ने बैठक ली थी।

Read More : लोकसभा चुनाव में सुमित्रा ताई उतरेगी मैदान में | Sumitra Tai will land in the Lok Sabha elections

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here