Homeधर्मDhanteras 2021 : आज भूलकर भी न करें ये काम, वरना होता...

Dhanteras 2021 : आज भूलकर भी न करें ये काम, वरना होता है अशुभ

Dhanteras 2021: आज पूरे देश में धनतेरस (Dhanteras) का पर्व मनाया जा रहा है। कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है।

Dhanteras 2021: आज पूरे देश में धनतेरस (Dhanteras) का पर्व मनाया जा रहा है। कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। इस दिन से ही दीपों का पर्व शुरू होता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन खरीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है। पुरानी हिन्दू की धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन खरीदारी से घर में समृद्धि होती है।

Dhanteras 2021

इस दिन आप छोटे छोटे उपाय एवं पूजा करके अपना बड़ा बड़ा काम कर सकते है। धनतेरस पर मुहूर्त के आधार पर आप अपने लिए खरीदारी करते हैं। वहीं आज के दिन की गई खरीदारी और विधि-विधान से की गई पूजा पूरे साल अपार सुख-समृद्धि और धन प्राप्ति के योग देती है लेकिन धनतेरस के दिन की गई गलतियां मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) को नाराज भी कर देती हैं। इसी के चलते आज के दिन उन कामों से बचना चाहिए जिन्‍हें करने की मनाही की गई है।

MahaLakshmi Puja

ये भी पढ़ें – इस जगह है धन के देवता कुबेर का 150 साल पुराना चमत्कारी मंदिर, ऐसी है मान्यता

शुभ चीजों की ही खरीदारी करें:
धनतेरस के दिन सोना-चांदी, तांबा-पीतल, गाड़ी, धनिया के बीज, झाड़ू खरीदना बहुत ही शुभ होता है। लिहाजा अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार खरीदी करें और लोहा या मिलावटी चीजें जैसे प्‍लास्टिक आदि सामान न खरीदें और ना ही कांच की कोई चीज खरीदें।

घर में कचरा-कबाड़ न रखें:
यह तो सभी जानते है कि मां लक्ष्‍मी को गंदगी नापसंद है, जहां गंदगी हो वहां धन की देवी कभी नहीं रहती हैं। इसलिए आज सबसे पहले अपने घर से कबाड़ और कचरा निकाल दें और टूटी हुई, खराब चीजें भी घर से बाहर करें। ये गरीबी का कारण बनती हैं।

उधार न दें और न लें:
आज के दिन उधार लेना या देना बहुत अशुभ माना जाता है। यह पूरे साल के लिए आप पर मां लक्ष्‍मी की कृपा रोक सकता है।

केवल कुबेर या धनवंतरी की पूजा न करें:
भले ही आज का दिन भगवान धनवंतरी और कुबेर देव के लिए समर्पित है लेकिन यह बात ध्यान रखें कि केवल इनकी पूजा न करें, इनके साथ मां लक्ष्‍मी की पूजा जरूर करें।

कांच की मूर्ति न पूजें:
यह ध्यान रखें की आज गलती से भी कांच की मूर्ति की पूजा न करें और सोना-चांदी, पीतल या मिट्टी की मूर्ति की पूजा करना ही शुभ होता है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular