Dhanteras 2021: आज सोने-चांदी की जगह खरीदें ये चीजें, पूरे साल बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा

Mahalakshmi

Dhanteras 2021: कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है। इस साल ये त्यौहार 2 नवंबर यानि आज मनाया जाएगा। इस दिन से ही दीपों का पर्व शुरू होता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन खरीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है। पुरानी हिन्दू की धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन खरीदारी से घर में समृद्धि होती है।

Dhanteras 2021

इस दिन आप छोटे छोटे उपाय एवं पूजा करके अपना बड़ा बड़ा काम कर सकते है। धनतेरस पर मुहूर्त के आधार पर आप अपने लिए खरीदारी करते हैं। इस दिन आप कई वस्तुएं खरीदते हैं, बता दें आप सोने-चांदी की चीजों के अलावा भी कुछ ऐसी चीजों की खरीदारी धनतेरस के दिन कर सकते हैं जिन्हें खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपके घर में धन-धान्य बना रहता है और रूपये-पैसों की कोई कमी नहीं होती है।

Dhanteras Me Kya Kharide - धनतेरस के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये 3 चीजें, घर में आ जाएगी कंगाली | Patrika News

पीतल के बर्तन
धनतेरस के दिन आप पीतल के बने बर्तन खरीद सकते हैं। इस दिन पीतल धातु खरीदना ही चाहिए। यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आती है।

धनतेरस पर घर लाएं गोमती चक्र

गोमती चक्र
धार्मिक मान्यता है कि गोमती चक्र मां लक्ष्मी को प्रिय हैं और धनतेरस के दिन आप अपने घर में गोमती चक्र खरीदकर लाए। धन वृद्धि, व्यापार में लाभ आदि के लिए किए जाने वाले उपायों में गोमती चक्र का प्रयोग किया जाता है। शाम को मां लक्ष्मी की पूजा करते समय गोमती  चक्र की भी पूजा करें और बाद में इन्हें धन स्थान पर रख दें। मान्यता है कि इससे आपका धन स्थान हमेशा रूपये-पैसों से भरा रहता है।

वास्तु अनुसार घर में इन जगहों पर झाड़ू रखने से होता है आर्थिक नुकसान, जानिए  इससे जुड़े नियम - Jansatta

झाड़ू:
झाड़ू सभी के घरों में होती है और इसे मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। वहीं आपको बता दें ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू को घर लाने से स्वयं मां लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है। झाड़ू से घर की सारी नकारात्‍मकता दूर करते हैं।

Tone Totke Of Dhaniya : Use These Toteke Of Dhaniya For Get Relife Money  Problem | धनिया के ये उपाय, बदल देंगे आपकी किस्मत, एकबार आजमाकर देखें -  Photo | नवभारत टाइम्स

धनिया:
बता दें धनतेरस के दिन धनिया खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। धनिया लाकर इस दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करनी चाहिए और इसमें से कुछ दाने गमले में भी बो देने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इसको बोने पर अगर धनिया के पौधे निकलते हैं तो पूरी साल आपके घर समृद्धि बनी रहती है।