नेशनल हेराल्ड केस लाइव : सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी, बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं में जारी है जुबानी जंग

आज नेशनल हेराल्ड केस के संबंध में कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गाँधी से ईडी द्वारा पूछताछ की जाएगी। कांग्रेस पार्टी के विरोध प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए दिल्ली पुलिस के द्वारा किए गए विशेष सुरक्षा इंतजाम। भाजपा और कांग्रेस के नेताओं में जारी है जुबानी जंग।

आज नेशनल हेराल्ड केस के संबंध में कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गाँधी (Sonia Gandhi) से ईडी द्वारा पूछताछ की जाएगी। पूर्व में राहुल गाँधी से इसी केस के सिलसिले में लम्बी पूछताछ हो चुकी है। जानकारी के अनुसार नेशनल हेराल्ड केस में ईडी की कार्यवाही के विरोध में कांग्रेस पार्टी की ओर से विरोध प्रदर्शन किए जाने की संभावना है। इस संभावना को देखते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) सक्रिय हो चुकी है और कांग्रेस के मुख्य कार्यालय के आसपास बेरिकेड्स उनके द्वारा लगा दिए गए हैं।जानकारी के अनुसार दिल्ली के ट्रैफिक में भी परिवर्तन कांग्रेस पार्टी के विरोध प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए दिल्ली पुलिस के द्वारा किया गया है।

कांग्रेस कार्यकर्ता ईडी की कार्रवाई के विरोध में सड़क पर उतर आए हैं। इस प्रदशन को देखने के बाद ट्रैफिक पुलिस ने व्यवस्था को बनाए रखने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। पुलिस की ओर से 9 बजे से 2 बजे तक गोल मेथी जंक्शन, तुगलक रोड जंक्शन, क्लेरिजेस जंक्शन, क्यू-पॉइंट जंक्शन, सुनहरी मस्जिद जंक्शन, मौलाना आजाद रोड जंक्शन और मान सिंह रोड जंक्शन पर जाने से बचने की सलाह दी गई है।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर चला वाटर कैनन

दिल्ली में नेशनल हेराल्ड मामले में पार्टी कि अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ ईडी की जांच का विरोध कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर वाटर कैनन का इस्तेमाल किया गया है।

सोनिया गांधी से ED ये सवाल पूछ सकती है…

मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून की धारा 50 के तहत दर्ज सोनिया गांधी का बयान दर्ज होगा. सोनिया गांधी से ये सवाल ईडी के अफसर पूछ सकते हैं.

– ED सोनिया गांधी से यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के साथ उनके जुड़ाव के बारे में पूछ सकती है.

– ED जानना चाहती है कि सोनिया गांधी ने यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड की 38 फीसदी शेयरधारक बनने का फैसला क्यों किया?

– ED जानन चाहती है कि वो यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक क्यों बनीं? जब सभी लेन-देन हो चुके थे तो वो निदेशक बनने वाली आखिरी व्यक्ति थीं.

– यंग इंडियन का क्या काम है? यदि यह एक धर्मार्थ संगठन है तो यंग इंडियन द्वारा कोई महत्वपूर्ण दान कार्य क्यों नहीं किया गया है?

– ED कांग्रेस से AJL के बीच हुए लेन-देन को लेकर सोनिया गांधी से भी पूछताछ कर सकती है

– ED ये भी जानना चाहती है कि क्या उन्हें इस बात की जानकारी थी कि यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड एजेएल की शेयरधारिता का अधिग्रहण कर रही है?

– ED उनसे  AJL की संपत्तियों के बारे में पूछताछ करेगी और क्या सोनिया को इस बात की जानकारी है कि संपत्तियों का उपयोग किस उद्देश्य से किया जाता है?

Also Read –भारतीय योग दर्शन : भोजन के बाद किया जा सकने वाला एकमात्र आसन है वज्रासन, अनेकों हैं लाभ 

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से ED की पूछताछ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर, सीएम अशोक गहलोत, सचिन पायलट सहित कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। वहीं, सीएम गहलोत ने कहा कि सोनिया गांधी की उम्र 70 वर्ष से अधिक है, ED से उन्हें घर आकर पूछताछ करनी चाहिए थी। इस वक्त में ED का जो गलत इस्तेमाल हो रहा है ये जगजाहिर है, ये कोई नई बात नहीं है।

कांग्रेस पर बरसे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि अगर कांग्रेस के पास छिपाने के लिए कुछ ना हो तो हंगामा करने की जरूरत नहीं है. ये तिलमिलाहट क्यों है, घबराहट क्यों है, छटपटाहट क्यों है? ये कहीं ना कहीं दिखाता है कि दाल में कुछ काला है या तो पूरी दाल ही काली है। अगर गांधी परिवार बेदाग है तो अब बेहाल क्यों? अगर गांधी परिवार ने भ्रष्टाचार नहीं किया तो हंगामा क्यों? आखिरकार भारत के नागरिकों से अगर किसी ने भ्रष्टाचार किया है तो उससे पूछताछ करना एजेंसियों का काम है। अब क्या गांधी परिवार के लिए कानून अलग से बनेगा?

सुरजेवाला बोले- पिठ्ठू ED, डरपोक CBI…

सोनिया गांधी से ED की पूछताछ पर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हम ना दबेगें ना झुकेंगे केवल आगे बढ़ेंगे. पिठ्ठू ED, डरपोक CBI और IT ही अब मोदी सरकार का चाल, चेहरा और चरित्र बन गए हैं। प्रतिशोध की राजनीति में धधकते हुए प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार ना कांग्रेस को ना प्रजातंत्र को डरा पाई है ना डरा पाएगी. वहीं, शशि थरूर ने कहा कि ये अन्याय चल रहा है और अन्याय की राजनीति नहीं होनी चाहिए।

सोनिया गांधी ईडी के दफ्तर पहुंचीं

सोनिया गांधी ईडी के दफ्तर पहुंच चुकी हैं। थोड़ी देर में नेशनल हेराल्ड मामले में उनसे पूछताछ होगी।

नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गाँधी से हो चुकी है लम्बी पूछताछ

नेशनल हेराल्ड केस में राहुल गांधी से पिछले महीने लम्बी पूछताछ हो चुकी है। पिछले जून महीने में 4 दिनों तक चली पूछताछ में लगभग 30 घंटे राहुल गाँधी से सवाल जवाब ईडी की ओर से किए गए थे। उस समय भी कांग्रेस पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं के द्वारा आक्रोश प्रदर्शन किया गया था। राहुल गाँधी को पूछताछ के दौरान कोई वीआईपी ट्रीटमेंट नहीं दिया गया, ईडी कार्यालय में घंटों एक सामान्य नागरिक की तरह उन्हें खड़े रहना पड़ा था।

Also Read-यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में आज भी होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की अपडेट

भाजपा और कांग्रेस के नेताओं में जारी है जुबानी जंग

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी से नेशनल हेराल्ड केस में ईडी के द्वारा पूछताछ का कांग्रेस पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा विशेष विरोध किया जा रहा है। इस मुद्दे पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं में जुबानी जंग राहुल गाँधी से ईडी की पूछताछ के बाद से ही शुरू हो गई थी, जोकि अब सोनिया गाँधी से ईडी की पूछताछ की जानकारी के बाद और तेज हो गई है। कांग्रेस के नेताओं द्वारा भारतीय जनता पार्टी पर ईडी का अपनी राजनैतिक मंशा के लिए उपयोग करने का आरोप लगाया जा रहा है। वहीं भारतीय जनता पार्टी के द्वारा इसे ईडी की व्यक्तिगत कार्यवाही बताया जा रहा है।