यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में आज भी होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की अपडेट

देश में मानसून ने पूरी तरह अपने पेर जमा लिए है, देश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के चलते जन जीवन अस्त - व्यस्त हो गया है

देश में मानसून ने पूरी तरह अपने पेर जमा लिए है, देश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के चलते जन जीवन अस्त – व्यस्त हो गया है मौसम विभाग द्वारा दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में आज भी बारिश का अनुमान है. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में तेज बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं, राजस्थान में भी आज तेज बारिश होने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो चुका है. दिल्ली-NCR में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिसके बाद आज गुरुवार भी तेज बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा, यूपी के कई जिलों, उत्तराखंड के ज्यादातर जिलों में भी जमकर बारिश हो रही है. दिल्ली, यूपी आदि में बारिश की वजह से कई जगह जलजमाव भी हो गया और लोगों को ट्रैफिक जाम का भी सामना करना पड़ा. मौसम विभाग (IMD) ने आज भी उत्तराखंड, राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली, यूपी आदि राज्यों में तेज बारिश का अनुमान जताया है. इसके अलावा, महाराष्ट्र, गुजरात में भी बारिश का अलर्ट है. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है. राज्य के कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को राज्य में बारिश के लिए मौसम विभाग के रेड अलर्ट के मद्देनजर राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा किया. इसके अलावा, रुद्रप्रयाग जिले में एक निर्माणाधीन पुल का शटर गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई.

Also Read – मध्‍यप्रदेश में आज से राज्यस्तरीय बूस्टर डोज अभियान, मुख्यमंत्री करंगे शुरुआत

राज्य के विभिन्न हिस्सों में रुक-रुक कर हो रही बारिश से कई भूस्खलन हुए, जिससे कई सड़कें मलबे से भर गईं और यातायात बंद हो गया. अधिकारियों ने कहा कि ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिरोबगड क्षेत्र के नारकोटा में एक निर्माणाधीन पुल का शटर गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई और छह घायल हो गए. मौसम विभाग (IMD) ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर, हरिद्वार, बागेश्वर और पिथौरागढ़ सहित उत्तराखंड के 13 में से नौ जिलों में बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जहां भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा किया और अधिकारियों को हर समय सतर्क रहने को कहा. हल्द्वानी में 154 मिमी, लिट्टी (151 मिमी) दीदीहाट (115.50 मिमी), कोटद्वार (91 मिमी), देहरादून में करनपुर (85.50 मिमी), जॉली ग्रांट (80.40 मिमी) के साथ राज्य भर में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई.कई राज्यों की तरह राजस्थान में भी इन दिनों तेज बारिश हो रही है. पूर्वी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हुई और पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ और स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. माउंट आबू तहसील में 150 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद पुष्कर में 100 मिमी, कोटडा और धम्बोला में 90 मिमी, सरवर और उदयपुरवती में 80 मिमी, रेलमागरा और खेतड़ी में 70 मिमी, और चिकाली, असिंद में 60 मिमी वर्षा दर्ज की गई. पिछले 24 घंटों में राज्य भर के विभिन्न स्थानों पर 10 मिमी से 50 मिमी तक बारिश दर्ज की गई. राज्य के जयपुर और भरतपुर संभाग में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार के लिए अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, बीकानेर और हनुमानगढ़ जिलों में भारी बारिश के लिए “येलो अलर्ट” जारी किया है.