De Beers ने अपने वार्षिक फोरम का किया आयोजन, ‘अवंती कलेक्शन’ में नए डिजाइनों की हुई घोषणा

दुनिया की सबसे बड़ी डायमंड कंपनी, डी बीयर्स ग्रुप ने इस हफ़्ते मुंबई में अपने वार्षिक फोरम का आयोजन किया।

मुंबई: दुनिया की सबसे बड़ी डायमंड कंपनी, डी बीयर्स ग्रुप ने इस हफ़्ते मुंबई में अपने वार्षिक फोरम का आयोजन किया। इस फोरम में देश भर के सभी अधिकृत भागीदारों, हीरा कारोबारियों, आभूषण निर्माताओं के साथ-साथ डी बीयर्स ग्लोबल टीम में निर्णय लेने वाले प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया। तीन दिनों के लिए आयोजित इस फोरम का मुख्य उद्देश्य, डायमंड इंडस्ट्री से जुड़े सदस्यों को ब्रांड के विकास एवं विजन के साथ-साथ बड़े पैमाने पर प्राकृतिक हीरा उद्योग की प्रगति पर आपस में चर्चा करने, नेटवर्क बनाने और गहन जानकारी वाली बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए एक साझा मंच उपलब्ध कराना था।

इस साल की थीम में डी बीयर्स की सबसे ऐतिहासिक टैगलाइन, ‘ए डायमंड इज़ फॉरएवर’ को शामिल किया गया है, जिसने कहानी बयां करने वाले एक शानदार माध्यम के रूप में हमेशा ब्रांड की विरासत को आगे बढ़ाया है। इस साल इस आइकॉनिक टैगलाइन की 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस फोरम में भाग लेने वाले लोगों ने रिटेल टेक्नोलॉजी में बेहद दिलचस्प इनोवेशन का अनुभव किया, जिसने ब्रांड के अनोखे पहलुओं को प्रदर्शित किया। गेमिफिकेशन को सबसे आगे लाने के लिए, ब्रांड के विभिन्न घटकों के आधार पर तैयार किए गए इंटरैक्टिव गेम्स भी दिखाए गए। अत्याधुनिक प्रोजेक्शन मैपिंग टेक्नोलॉजी की मदद से एक डायमंड के सफ़र को दिखाया गया।

Read More : सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, BSNL में इन पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

विशेष रूप से तैयार किए गए एक डार्क रूम ने भी सभी का दिल जीत लिया, जिसके माध्यम से डी बीयर्स डायमंड की चमक और खूबसूरती का उपयोग करके बोत्सवाना के ओकावांगो डेल्टा की आवाज़ों को मुंबई तक लाया गया। 2030 के लिए डी बीयर्स के संवहनीयता के लक्ष्यों पर प्रकाश डालने के लिए इंटरैक्टिव एनिमेशन की एक सीरीज़ डिज़ाइन की गई थी और लाइट प्रोजेक्शन इनमें से प्रत्येक को जीवंत बना दिया। इस मौके पर डी बीयर्स ब्रांड्स के सीईओ, मार्क जैचेट ने कहा, “भारत ने दुनिया भर की डायमंड इंडस्ट्री में बेहद अहम भूमिका निभाई है और यह फोरम हमें अपने अधिकृत भागीदारों के साथ जुड़ने में मदद करता है।

आज के जमाने के ग्राहक तेजी से ऐसे ब्रांडों की तलाश कर रहे हैं जिसमें उन्हें अपने मूल्यों की झलक दिखाई दे, साथ ही उनके भरोसे को प्रोत्साहन दे सके। डी बीयर्स ग्रुप का प्रत्येक हीरा अपने आप में अनमोल होता है और बिल्डिंग फॉरएवर 2030 सस्टेनेबिलिटी गोल्स की ताकत को दर्शाता है।” इस फोरम के दौरान, ब्रांड ने फॉरएवरमार्क अवंती कलेक्शन में नए डिजाइनों के लॉन्च की घोषणा भी की। इस मॉडर्न कलेक्शन की प्रगति में एक नवीनतम अध्याय जोड़ा गया है, जिसके बिल्कुल नए डिजाइन नई संभावनाओं के मूल भाव को दर्शाते हैं, साथ ही पहनने वाले को अपनी शक्ति का एहसास करने और हर दिन को हमेशा के लिए यादगार बनाने की प्रेरणा देते हैं।

Read More : Gold-Silver Price Today : सोने की कीमतों में आया उछाल, चांदी के गिरे दाम, जानिए आज का रेट

इस कलेक्शन की एकदम नई अंगूठियों, पेंडेंट और झुमके में सबसे खूबसूरत, नायाब तथा जिम्मेदारी से प्राप्त किए गए डी बीयर्स फॉरएवरमार्क डायमंड को 18 कैरेट के यलो, ह्वाइट या रोज गोल्ड में सेट किया गया है। नगीने के रूप में जड़े गए डायमंड्स की अतिरिक्त चमक के साथ बिल्कुल साफ़-सुथरे एवं नई ऊर्जा देने वाले शानदार डिजाइन भी उपलब्ध हैं।
बेहद खास ‘नॉलेज सीरीज़’ में इस इंडस्ट्री के सभी दिग्गज वक्ता एक साथ एक मंच पर उपस्थित हुए, जिसमें मैरिको के संस्थापक एवं अध्यक्ष, हर्ष मारीवाला भी शामिल थे, जिन्होंने ज्वैलरी इंडस्ट्री को एक नया नजरिया देते हुए अपने उद्यम के सफ़र के बारे में बताया।

भारत में बोत्सवाना के उच्चायुक्त, महामहिम गिल्बर्ट एस. मंगोले भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे, जिन्होंने डी बीयर्स और बोत्सवाना के बीच साझेदारी पर प्रकाश डालते हुए यह समझाया कि डायमंड्स किस तरह समुदाय की भलाई में मददगार हैं, साथ ही उन्होंने डायमंड इंडस्ट्री के लिए भारत की अहमियत के बारे में भी बताया। कार्यक्रम में मौजूद नम्रता सिंह, हेड-मेटावर्स एंड डिजिटल, सोनी एंटरटेनमेंट टैलेंट वेंचर्स इंडिया (SETVI) ने मेटावर्स की दुनिया के दरवाजे खोल दिए ताकि इसके जरिए ब्रांडों को और आगे बढ़ने में मदद मिल सके।

सचिन जैन, मैनेजिंग डायरेक्टर, डी बीयर्स इंडिया, ने कहा, “डी बीयर्स ग्रुप ने वर्षों से, हर तरह के उतार-चढ़ावों के साथ-साथ बदलती परिस्थितियों के दौरान भी आईकॉनिक लाइन ‘ए डायमंड इज़ फॉरएवर’ से प्रेरणा लेना जारी रखा है। इन सब चीजों के बीच, और यहां तक की हाल में आई महामारी के दौर में बाजार के कामकाज के तौर-तरीकों में बदलाव के बावजूद डी बीयर्स लगातार आगे बढ़ता रहा है। हमने अपने अटल इरादों की वजह से पिछले एक साल में कारोबार में अभूतपूर्व वृद्धि देखी है।

हमने चंचलता, खुद को तुरंत परिस्थितियों के अनुरूप ढालने की क्षमता और हर वर्ग के ग्राहकों की भावनाओं के साथ जुड़े रहने पर लगातार ध्यान देना जारी रखा है। हर साल आयोजित होने वाला फोरम हमारे लिए अपने भागीदारों को एकजुट करने, नेटवर्क बनाने और तीन दिनों के दौरान लेन-देन करने का अवसर होता है। इस साल उन्हें हमारी ग्लोबल टीम के साथ बातचीत करने का भी मौका मिला, जो दो साल के अंतराल के बाद भारत की यात्रा पर आई है। हमें पूरी उम्मीद है कि आने वाला सीजन हमारे लिए बेहद सकारात्मक साबित होगा।” डी बीयर्स फोरम में हर दिन 500 से अधिक लोगों ने अपनी मौजूदगी दर्ज की, और इस दौरान 16 निर्माताओं के 3000 से अधिक डिज़ाइनों को सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया गया। ब्रांड अब आने वाले सीज़न के लिए पूरी तरह तैयार है।

Source : PR