देश की पुरानी एफएमसीजी कंपनियों में से एक डाबर इंडिया से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. कंपनी ने मसाला मार्केट में एंट्री करने का प्लान तैयार कर लिया है और देश के एक बड़े मसाला ब्रांड बादशाह मसाले की 51% हिस्सेदारी खरीदकर कंपनी का मालिकाना हक प्राप्त कर लिया है. डाबर से बादशाह मसाले के साथ यह समझौता करीब 587.52 करोड़ रुपये में किया है. दोनों कंपनी ने इस मामले पर साझा बयान जारी करते हुए बताया कि डाबर इंडिया ने बादशाह मसाले का 51% स्टेक 587.52 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. इस साझेदारी के बाद अब बादशाह मसाले का मालिकाना हक डाबर कंपनी के पास चला गया है.

मसालों के मार्केट में होगी डाबर की एंट्री

इस बयान में डाबर ने बताया कि वह अब इस साझेदारी के साथ मसालों के मार्केट में भी एंट्री करने वाला है. ध्यान देने वाली बात ये है बादशाह मसाला फूड सेक्टर में बहुत सालों से पीसे, खड़े और मिक्स मसाले बेचता आ रहा हैं. अब डाबर के बादशाह मसाले के टेक ओवर के बाद वह भी मसाले के सेक्टर में एंट्री कर लेगा. डाबर ने इस बात की जानकारी बुधवार को शेयर मार्केट को दी है.

कंपनी ने जारी किया दूसरी तिमाही के रिजल्ट्स
इसके साथ ही कंपनी ने अपने दूसरी तिमाही के रिजल्ट्स की भी घोषणा की. डाबर इंडिया लिमिटेड के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के बीच में कंपनी के लाभ में 2.85% की गिरावट दर्ज की गई है. इसके बाद यह लाभ केवल 490.86 करोड़ रुपये ही रह गया है. वहीं ध्यान देने वाली बात ये है कि इससे पहले कि तिमाही में कंपनी का लाभ 505.31 करोड़ रुपये का था. ऐसे में कंपनी को इस तिमाही में लाभ 14.45 करोड़ रुपये की कमा आई है.

करीब 587 में हुई डील
आपको बता दें कि शेयर मार्केट को इस डील के बारे में जानकारी देते हुए डाबर इंडिया ने बताया है कि उसने कुल 587.52 करोड़ रुपये में बादशाह की 51% इक्विटी खरीद ली है. वहीं बादशाह मसाले का कुल इक्विटी 1,152 करोड़ रुपये की थी. फिलहाल कंपनी ने 51% हिस्सेदारी खरीदी है. इस डील के पांच साल के बाद डाबर बची 49% इक्विटी भी खरीद लेगा. कंपनी ने बताया कि इस अधिग्रहण के बाद डाबर ने फूड सेक्टर में अगले तीन अपने बिजनेस को 500 करोड़ तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है.