पॉपुलर मैसेंजर कैप व्हाट्सएप को आज सभी लोग चलाना पसंद करते हैं। ऐसे में अपनी बातों को एक साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए लोग व्हाट्सएप पर ग्रुप का निर्माण करते हैं। जो कि कई बार ग्रुप एडमिन के लिए जी का जंजाल बन जाता है। व्हाट्सएप और सरकार की पॉलिसी के अनुसार आप जो कंटेंट भड़काऊ होते हैं। उन्हें बिल्कुल भी ग्रुप में पब्लिश नहीं कर सकते है।

लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोग यह गलती कर बैठते हैं और उन्हें इसके बाद कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ जाते हैं। दरअसल, जिस तरह से व्हाट्सएप का उपयोग दिन-ब-दिन तेजी से बढ़ता जा रहा है उसी तरह से it नियमों में भी लगातार बदलाव किए जा रहे हैं यदि नियमों के अंतर्गत आप आते हैं तो आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती यदि आप ही नियम को क्रेक करते हैं तो आपको दिक्कत हो सकती है।

Also Read: ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे लोग, कुछ समय के लिए शनिवार-रविवार को जल्द बंद होगा फिनिक्स मॉल

महिला अपराध से जुड़ी पोस्ट
बहुत से ग्रुप में ऐसे भी संचालित होते हैं जिनमें कई बार महिला अपराधों से जुड़े हुए फोटो, वीडियो लोगों द्वारा शेयर कर दी जाती है। जो कि IT नियम के सख्त खिलाफ है। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आज ही इस तरह की पोस्ट को शेयर करना बंद कर दे नहीं तो आपको दिक्कत हो सकती है।

बच्चों से जुड़ी पोस्ट
बच्चों से जुड़ी कोई भी गलत पोस्ट यदि आपके ग्रुप में शेयर की जा रही है तो यहां भी अपराध में आती है यदि आप इस तरह के किसी भी ग्रुप में जुड़े हैं। या फिर आपने इस तरह का कोई भी ग्रुप बनाया है तो यहां आपके लिए दिक्कत पैदा कर सकता है।

भड़काऊ पोस्ट
कई बार देखने में आता है कि लोग भड़काऊ पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं ऐसे में वह से व्हाट्सएप ग्रुप वैसे भी आ जाते हैं जिनमें कई पोस्ट भड़काऊ टाइप की पोस्ट चला दी जाती है जो कि बाद में दिक्कत पैदा कर देती है।