Corona Vaccination : वैक्सीन लगाने से पहले बच्चों को पिलाए ORS, ये है वजह

Corona Vaccination : मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) के सभी जिलों में 23 मार्च से बच्चों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू किया जा रहा है।

Corona Vaccination in MP
children vaccinated

Corona Vaccination : मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) के सभी जिलों में 23 मार्च से बच्चों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू किया जा रहा है। ऐसे में 12 से 14 साल के बच्चों को टीका लगाया जाएगा। लेकिन इस दौरान आपको ये ध्यान रखना होगा कि बच्चों के शरीर में पानी की कमी ना हो। क्योंकि टीकाकरण की वजह से बच्चों के शरीर में पानी की कमी होने से वह डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। जिसके चलते उन्हें उल्टी दस्त व अन्य दिक्कतें हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक, राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. संतोष शुक्ला ने इस बात को लेकर अमल करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से ये बात कही है। इतना ही नहीं उन्होंने ये भी ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों को टीका लगवाने के लिए दूर के स्कूलों या अस्पतालों में जाना पड़ेगा। ऐसे में बच्चों में पानी की कमी ना हो इसलिए ये सलाह दी गई है कि माता पिता उन्हें टीका लगवाने से पहले बच्चों को अच्छे से खिला पीला कर और उन्हें ओआरएस का घोल पीला कर ही ले गए। इसके लिए स्कूल विभागों को भी व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

Must Read : Karnataka Accident : कर्नाटक में दर्दनाक हादसा, बस पलटने से 8 की मौत, 20 घायल

कहा गया है कि स्कूल में एक मटके में पानी भरकर उसमें ओआरएस घोल लें। पानी की जगह बच्चों को यह घोल पिलाया जाए। इससे बच्‍चों के शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। इसके अलावा ये भी आपको बता दे कि खली पेट बच्चों को टीका नहीं लगवाना है। खास बात ये है कि ग्रामीण क्षेत्रों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीका लगाया जाएगा। अभी का लक्ष्य है कि प्रदेश में करीब 30 लाख बच्चों को टीका लगाया जाए। अभी तक मध्यप्रदेश में कार्बीवैक्स की 31 लाख डोज आ चा चुकी हैं, इसमें से भोपाल को 54 हजार मिली हैं।