यदि आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है और अपना चर्बी कम करना चाहते है। तो आज हम आपको आज कॉफ़ी के सेवन करने के कुछ ख़ास तरीके बताएंगे जिससे बहुत आसानी से आपका वजन घटने लगेगा। इसी मोटापे की वजह से डायबिटीज, हार्ट संबंधी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। वहीं मोटापा की वजह से लुक्स में भी काफी परिवर्तन देखने को मिलता है। वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं हेल्दी डाइट लेकर जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन इसके बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है।

ब्लैक कॉफी(Black Coffee)

ब्लैक कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। वहीं ब्लैक कॉफी का सेवन करने से भूख भी कम हो जाती है। ऐसे में आपको बार बार खाने की क्रेविंग नहीं होती है। इतना ही नहीं ब्लैक कॉफी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जो कि वजन को कम करने में मददगार होता है।

कैसे बनाये ब्लैक कॉफ़ी

ब्लैक कॉफी का मतबल होता है कि इसमें आप चीनी और दूध का उपयोग न करें। ब्लैक कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले कॉफी पाउडर और पानी लें। अब एक कप गर्म पानी लें। इस पानी में कॉफी पाउडर मिला लें। ब्लैक कॉफी का सेवन सुबह के समय खली पेट नहीं करना चाहिए ब्रेकफास्ट के बाद ही इसका सेवन करे।

नींबू कॉफी(Lemon Coffee)

नींबू और कॉफी एक साथ मिलाकर पीने से वजन तेजी से घटता है। सिर्फ 1/2 नींबू का रस कॉफी में मिलाकर पीने से असर दिखता है। नींबू सिट्रिक एसिड और विटामिन सी से भरपूर होता है, कैफीन के साथ मिलकर यह फैट बर्निंग हॉर्मोन्स को एक्टिव कर देता है।

Also Read : मध्य प्रदेश में लड़की को बेरहमी से पीटने वाले शख्स के घर चला बुलडोजर, आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

दालचीनी कॉफी(Cinammon Coffee)

दालचीनी और कॉफ़ी के एक साथ सेवन भी आपको चर्बी कम करने में मददगार हो सकता है। इस रेसिपी का इस्तेमाल से तेजी से फैट करने के लिए कम होता है। ब्लैक कॉफी में थोड़ी दालचीनी मिलाने से यह तेजी से वजन घटाने लगता है। इसके लिए कम से कम 1/4 चम्मच दालचीनी एक कप कॉफी में मिलाएं।