Indore: CM शिवराज ने की कई बड़ी घोषणा, बोले- सबसे पहले इंदौर में चलेगी केबल कार

इंदौर में एयरपोर्ट से केबल कार चले, रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय बनेगा, देवी अहियालाबाई होलकर समारक, लता जी के नाम पर भी ऑडिटोरियम, इंदौर को आसपास के धार्मिक स्थलों से भी जोड़ेंगे.

Indore: मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर पहुंचे. यहां पर उन्होंने शहर के प्रबुद्ध जनों और जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने सपनों का शहर इंदौर कल आज और कल विषय पर अपना उद्बोधन दिया. मंच से उन्होंने इस दौरान कई घोषणाएं भी की.

इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि इंदौर में केबल कार चलाई जाएगी. उन्होंने कहा कि हम इस बात की कोशिश करेंगे कि इंदौर एयरपोर्ट से कुछ जगहों पर चलाया जा सके. हम केबल कार में बैठे हवा का सफर तय करते हुए वहां पहुंच जाएं जहां हमें जाना है, इस पर काम किया जा रहा है. इस दौरान सीएम ने कहा कि टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यातायात का दबाव भी कम होगा. उन्होंने कहा कि मैं कोशिश करूंगा कि सबसे पहले देश में इंदौर में ही केबल कार का उपयोग शुरू हो.

अपने उद्बोधन के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं सिर्फ घोषणा करने नहीं आया हूं बल्कि विकास का भागीदार बनने आया हूं. उन्होंने कहा कि आज यहां पर वह टीम मौजूद है जो इंदौर मध्य प्रदेश को गहने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि कैलाश जी टेकऑफ की बात कर रहे हैं लेकिन इंदौर टेक ऑफ कर चुका है. उदाहरण हाल ही में हमारी मध्य प्रदेश की रणजी टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस दौरान सीएम शिवराज ने इंदौर के पुराने ऑडियो भगवान और उससे लगी भूमि पर मां अहिल्याबाई होल्कर की स्मारक और पार्क बनाने की बात कही.

इस दौरान सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश के ग्रोथ रेट 19.7% है. जो देश में नंबर वन है. इसके अलावा भारत की जीडीपी में हमारा योगदान इस साल 3.6% बढ़ गया है जिससे हमारी जीडीपी का आकार 9 लाख करोड़ से बढ़कर साढ़े 11 लाख करोड़ हो गया है. उन्होंने यह भी कहा कि इंदौर के आसपास जितने धार्मिक स्थल है जिनमें उज्जैन, महेश्वर, ओंकारेश्वर, मांडू, हनुमंतिया, मंडलेश्वर उन्हें जोड़ने का एक प्लान बनाया है. ताकि इंदौर आने वाले लोग देव दर्शन करते हुए टूरिज्म की गतिविधियों में भाग लें.

इस दौरान कन्या पूजन के बारे में बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रयास करती हो समाज साथ जुड़ जाता है तो चमत्कार होता है. उन्होंने बताया कि आज भी कई कार्यक्रमों की शुरुआत कन्या पूजन से की जाती है. बेटियों के कल्याण की एक पूरी सीरीज है भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 1000 बेटों पर 970 बेटियां जन्म ले रही हैं, बेटियों की संख्या बढ़ रही है.

सीएम ने कहा कि 2023 तक हमारा संकल्प है कि 700 करोड़ की लागत से मेट्रो रेल की एक लाइन इंदौर से शुरू कर दी जाए. स्वच्छता के साथ इंदौर ट्रैफिक में भी नंबर वन आए इसके लिए 50 जंक्शन पर 45 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया जा रहा है. शहर के फ्लाईओवर के नीचे खेलकूद की गतिविधियां संचालित हो रही है. एयरपोर्ट पर 5000 टन की क्षमता का कार्गो गोदाम बनकर तैयार हो गया है. सुपर कॉरिडोर पर 50 लाख रुपए की लागत से स्टार्ट अप पार्क बनाया जा रहा है.

इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यह कहते भी दिखाई दिए कि आप लोग नोट कर ले 10 साल बाद इंदौर हैदराबाद और बेंगलुरु को पीछे छोड़ कर बहुत आगे निकल जाएगा. इंदौर एयरपोर्ट से पीथमपुर निवेश क्षेत्र में इकोनामिक कॉरिडोर का निर्माण करने के बाद भी उन्होंने कही. उन्होंने बताया कि इकोनामिक कॉरिडोर इंदौर एमपी की ग्रोथ का इंजन बनेंगे और इसके माध्यम से लाखों स्टूडेंट को रोजगार मिलेगा. हम अपनी कल्पना को साकार करते रहेंगे. यहां एकीकृत मंडी का विकास करके फल, सब्जी, फूल, अनाज, लोहा, लकड़ी का कारोबार किया जा सकेगा. सीएम ने बताया कि इंदौर महू और पीथमपुर के निवेश चित्रों को मिलाकर मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र बनाकर हम विकास करेंगे. सुपर कॉरिडोर क्षेत्र में एक बड़ा स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनेगा. मेट्रो रेल इंदौर तक सीमित ना रहकर आसपास के क्षेत्रों में भी चलेगी ताकि यातायात को सुगम किया जा सके. एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विकास किया जाएगा.