CM Shivraj का दावा बुंदेलखंड की तस्वीर बदलेगी केन-बेतवा लिंक परियोजना

भोपाल। मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की। इस दौरान सीएम शिवराज ने विभिन्‍न विषयों पर चर्चा की। वहीं प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने (CM Shivraj Singh Chouhan) कहा क‍ि “आज मैंने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) को केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए राशि स्वीकृत करने के लिए मध्यप्रदेश की जनता की ओर से ह्रदय से धन्यवाद दिया है। इस योजना से बुल्देलखण्ड (Bundelkhand) की तस्वीर बदल जाएगी। इससे मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में आने वाला बुंदेलखण्ड लाभान्वित होगा मैंने प्रधानमंत्री जी से इस परियोजना के भूमिपूजन कार्यक्रम में पधारने का अनुरोध किया है।”

ALSO READ: Indore News: गेहूं, मक्का के भाव में उछाल, मसूर के घटे रेट

वहीं बैठक के बाद शि‍वराज (CM Shivraj) ने बताया कि केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना को केंद्र सरकार ने स्वीकृत कर दिया है। इन दोनों नदियों को जोड़कर जो बांध बनेंगे उससे लगभग 10 लाख हेक्टेयर ज़मीन में सिंचाई होगी। 50 लाख लोगों को पीने का पानी मिलेगा। साथ ही मुख्यमंत्री बोले क‍ि, उज्जैन में श्री महाकाल मंदिर (Mahakal mandir)  परिसर के विस्तार, इंदौर में “वेस्ट टू वेल्थ” अंतर्गत गीले कचरे से सीएनजी बनाने के प्लांट व महिला स्वसहायता समूहों द्वारा संचालित किए जाने बावत हमारे सेल्फ हेल्प ग्रुप के 7 पोषण आहार प्लांटों के लोकार्पण का निवेदन भी मैंने प्रधानमंत्री जी से किया है।

मीडिया से सीएम शि‍वराज (CM Shivraj Singh Chouhan) ने बताया कि प्रधानमंत्री जी (PM Narendra Modi) से मध्यप्रदेश के कृषि उत्पादों के निर्यात तथा नर्मदा मैया के दोनों तटों पर प्राकृतिक खेती करने सहित अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई। साथ ही गांवों और शहरों का जन्मदिन मनाने तथा विकास कार्यों के प्रयासों से भी प्रधानमंत्री जी को अवगत कराया। इसके अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान अन्य कई मुद्दों पर भी चर्चा की। जिसमें आयुष्मान भारत योजना को लेकर सीएम ने विभिन्न राज्यों से प्राप्त सुझाव की प्राथमिक रिपोर्ट प्रधानमंत्री को दी है जबकि ओंकारेश्वर में बन रहे स्टेच्यू ऑफ वननेस पर भी दोनों नेताओं में चर्चा हुई।

ALSO READ: OBC Post Matric Scholarship Big Update: MP Scholarship Portal 2.0 पर सभी Students को करना होगा ये बदलाव

साथ ही सीएम ने उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर जीर्णोद्धार प्रोजेक्ट की जानकारी भी दी। बता दें कि, यह केंद्र और राज्य सरकार का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है बताया जा रहा है कि पहले चरण का काम काम पूरा होने के बाद पीएम मोदी खुद इसका लोकार्पण करने उज्जैन आएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि, इंदौर में कचरे से CNG बनाने का प्लांट कंप्लीट किया है। यह अपने आप में ही पर्यावरण बचाने का अद्भुत प्रयास है। प्लांट में सीएनजी बनेगी उसका हम सिटी बस में उपयोग करेंगे। इसके कारण भी प्रदुषण कम होगा मेने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि वे इसका वर्चुअली लोकार्पण करें।