टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में चीन ने लगाई बड़ी छलांग, 6जी की रिसर्च शुरू

0
38

नई दिल्ली: इंटरनेट स्पीड में 5जी सेवा लांच करने के मामले में चीन चौथा देश बना था. लेकिन अब हाल ही की ख़बरों के मुताबिक, चीन ने 6जी की टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरु कर दिया है. इसके चलते चीन सरकार ने 6जी रिसर्च को लेकर डेवलपमेंट समूह के साथ एक बैठक भी की है. बैठक में चीन सरकार ने इस परियोजना पर देश के 37 विश्वविद्यालयों, शोध संस्थानों और इंटरप्राइज को 6जी के तकनीकी पक्ष पर सुझाव देने के लिए टीम गठित कर दी है.

चीन में टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने 6जी पर काम शुरू करने के लिए विशेषज्ञों को पूरी आजादी दे दी है. यह परियोजना उसके लिए भविष्य में चीन को टेक्नोलॉजी में दुनिया का नेतृत्व करने के मकसद से विकसित की जा रही है. विज्ञान और तकनीकी मंत्रालय के उप मंत्री वांग शी ने सम्मेलन में कहा कि विशेषज्ञों के साथ 6जी के लिए एक खास किस्म की शोध योजना और शुरुआती शोध करने के लिए ब्यूरो को डिजाइन किया गया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में दुनियाभर से ज्यादा इंटरनेट यूज़र्स मौजूद है. लेकिन भारत फ़िलहाल टेक्नोलॉजी के मामले में चीन से थोडा पीछे है. फ़िलहाल स्थिति यह है कि भारत में अभी तक 5जी नेटवर्क भी नहीं आया है. यहां तक कि अब तक देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी राशि भी तय नहीं हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here