इस दिन से शुरू होगी Char Dham Yatra, सिर्फ एक बार बनेगा Green Card, ये है प्रोसेस

Char Dham Yatra : उत्तराखंड (Uttrakhand) में गर्मियों (Summer) में मई के पहले हफ्ते शुरू होने वाली चारधाम यात्रा से जुड़ी हाल ही में एक बड़ी अपडेट सामने आई है।

Char Dham Yatra Special Train

Char Dham Yatra : उत्तराखंड (Uttrakhand) में गर्मियों (Summer) में मई के पहले हफ्ते शुरू होने वाली चारधाम यात्रा से जुड़ी हाल ही में एक बड़ी अपडेट सामने आई है। बताया जा रहा है कि इस यात्रा को लेकर परिवहन विभाग वाहन संचालकों को राहत देने की तैयारी में है। इसके अलावा ये भी खबर सामने आई है कि व्यावसायिक वाहनों को अब चारधाम के हर फेरे के लिए बार-बार ग्रीन कार्ड नहीं बनवाना होगा। एक ही बार ग्रीन कार्ड बनवा कर ट्रिप किया जा सकता है।

एक बार बनाया गया ग्रीन कार्ड पूरी यात्रा के लिए मान्य होगा। इसके लिए बस इतनी शर्त है कि कोई भी जरुरी दस्तावेज की अवधि पूरी ना हो। हालांकि हर फेरी के लिए व्यावसायिक वाहनों को ट्रिप कार्ड बनवाना होगा। लेकिन इसके लिए स्पेशल वाहन स्वामियों को संभागीय परिवहन कार्यालयों में आने की जरुरत नहीं पड़ेगा। ये ऑनलाइन भी बनवाया जा सकता हैं।

Must Read : 31 March : देशभर के लाइव भगवान दर्शन

इसको लेकर उप आयुक्त परिवहन एसके सिंह ने जानकारी देते हुए कहा है कि अब बार-बार ग्रीन कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, दूसरी बार यात्रा पर जाने के लिए वाहन संचालक को ट्रिप कार्ड बना कर दिया जाएगा। ये ऑनलाइन भी बनवाया जा सकता हैं। इसे खुद भी बना सकते हैं। इस कार्ड में वाहन चालक को खुद की और यात्रियों की जानकारी देना होगी। इससे ये पता चल सकेगा कि कौन सफर कर रहा है और वाहन किस मार्ग पर है।

जानिए IRCTC का पैकेज –

जानकारी के मुताबिक, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन इस चार धाम यात्रा के लिए 1 पैकेज बना रही है। इसके चलते समूह में यात्रा करने पर प्रति व्यक्ति 58,900 रुपए और अकेले यात्रा करने पर 77,600 रुपए का खर्च आएगा। ये पैकेज 11 रात और 12 दिन के लिए है। इसमें बद्रीनाथ, बरकोट, गंगोत्री, गुप्तकाशी, हरिद्वार, जानकी चट्टी, केदारनाथ, सोनप्रयाग, उत्तरकाशी और यमुनात्री की यात्रा शामिल है। खास बात ये है कि ये यात्रा 14 मई को नागपुर में शुरू होगी और 25 मई तक चलेगी।